Weight Loss Tips: मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डाइट में जरूर शामिल करें सेब
Advertisement
trendingNow11233996

Weight Loss Tips: मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डाइट में जरूर शामिल करें सेब

Apple For Weight Loss: मोटापा आजकल की एक सामान्य समस्या बन गया है.  ऐसे आप सेब अपनी डाइट में शामिल करें. हम यहां आपको बताएंगे कि आप सेब से किस तरह से वजन घटा सकते हैं?

 

Weight Loss Tips: मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डाइट में जरूर शामिल करें सेब

Apple For Weight Loss: मोटापा आजकल की एक सामान्य समस्या बन गया है. महिला हो या पुरुष हर कोई मोटापे से परेशान है. मोटा होना इंसान के कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिराता है.वहीं  ऐसे में  वे वजन घटाने के लिए तरह-तरह की मेडिसिन खान शुरू कर देते हैं. लेकिन मेडिसिन का सेहत पर बुरा नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में कुछ चीजों को अपनाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में सेब शामिल कर सकते हैं. जी हां सेब सेहतमंद होने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है. सेब में मौजूद तत्व वजन घटान में मदद करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप सेब से किस तरह से वजन घटा सकते हैं?

यह भी पढ़ें: Men Health Tips: इन कारणों से होती है पुरुषों को अधिक थकान, हो जाएं सावधान

वजन घटाने के लिए सेब के फायदे-
लो कैलोरी सेब-

सेब एक लो कैलोरी फूड है इसलिए वजन घटाने के लिए सेब फायदेमंद होता है. एक बड़े आकार के सेब यानि करीब 225 ग्राम सेब में 116 कैलोरी होती है. आप सेब को स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. सेब को प्रोटीन और फैट के साथ मिलाकर लें इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन कंट्रोल में रहेगा.
फाइबर में अधिक सेब-
फाइबर रिच फूड्स वजन घटाने में कारगर माने जाते हैं क्योंकि फाइबर लेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख जल्दी से नहीं लगती है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है.सेब फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स होता है. बता दें सेब का सेवन करने से आपको भूख को रोकने में मदद करता है.
पानी से भरपूर सेब-
सेब में पानी भी अधिक मात्रा में होता है सेब खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. हाइड्रेटेड बॉडी वजन घटाने और फट बर्न करने में योगदान देती है.वहीं सेब में मौजूद पानी वजन धटाने में मदद कराता है.

यह भी पढ़ें:  Tooth Gel: दांतों में कैविटी की समस्या कर रही है परेशान? तो इस तरह पाएं छुटकारा

वजन घटाने के लिए सेब कैसे खाएं?
1-वजन घटाने के लिए सेब को साधारण तौर पर काटकर खाया जा सकता है.
2-वजन घटाने के लिए सेब का जूस भी पिया जा सकता है,लेकिन इसका जूस घर पर बना ही पिएं. 
3- सेब को ओट्स आदि में डालकर भी खाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news