World Smile Day: मुस्कुराने के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप, वरना कभी नहीं भूलते स्माइल करना
Advertisement
trendingNow11902951

World Smile Day: मुस्कुराने के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप, वरना कभी नहीं भूलते स्माइल करना

World Smile Day 2023: मुस्कुराना एक स्ट्रॉन्ग इमोशन को प्रेजेंट करने का जरिया, वैसे तो जाहिर तौर पर इसके फायदे शायद नजर न आएं, लेकिन सेहत के लिहाज से ये काफी असरदार होता है. 

World Smile Day: मुस्कुराने के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप, वरना कभी नहीं भूलते स्माइल करना

Health Benefits of Smiling: हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) मनाया जाता है, इस बार ये 6 अक्टूबर को पड़ा है. इसका मकसद मुस्कुराकर गुडविल और पॉजिटिविटी को प्रमोट करना है. अमेरिका के मैसाचुसेट्स (Massachusetts) राज्य में वॉर्सेस्टर (Worcester) के एक कमर्शियल आर्टिस्टर हार्वे बॉल(Harvey Ball) इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी. इन्होंने साल 1963 में आइकॉनिक स्माइली फेस को क्रिएट किया था. वो चाहते थे कि महज मुस्कुराने से आप दया और खुशियां फैला सकते हैं. हमें भी अपनी जिंदगी के हर लम्हे में मुस्कुराना चाहिए क्योंकि इसके कई बेशुमार फायदे हो सकते हैं.

मुस्कुराने के फायदे

1. मूड होगा बेहतर
जब आप मुस्कुराते हैं तो ब्रेन हैप्पी हार्मोंस रिलीज करता है, जिनमें सेरोटोनिन (Serotonin), डोपामाइन (Dopamine) और एंडोर्फिन (Endorphins) शामिल हैं. ये नेचुरल पेन रिलीवर हैं. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप दिल से स्माइल कर रहे हैं, या जबरदस्ती मुस्कुरा रहे हैं, इससे आपका मूड जरूर बेहतर होगा.

2. स्ट्रेस से आजादी
कई स्टडीज में ये साबित हुआ है कि अगर आप स्माइल करेंगे तो इससे आप स्ट्रेस और डिप्रेशन को आसानी से दूर भगा देंगे. मुस्कुराने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, भले ही आप कितनी भई मुश्किलों से क्यों न घिरे हों. दरअसल मुस्कुराने से हमारा ब्रेन न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitters) रिलीज करता है जिससे कोर्टिसोल (Cortisol), एड्रेनालाईन (Adrenaline) और नॉरपेनेफ्रिन (Norepinephrine)

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
मुस्कुराने से हमारे ब्रेन में सेरोटोनिन (Serotonin) हार्मोन रिलीज होता है जो न सिर्फ खुशी के लिए जिम्मेदार है बल्कि ये हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. इससे व्हाइट ब्लड सेल्स (white blood cells) के मोनोसाइट्स (Monocytes) और लिम्फोसाइट (Lymphocyte) का भी उत्पादन करता है जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

4. दूसरों को भी फायदा 
मुस्कुराने से वर्ल्ड स्माइल डे का मकसद पूरा होता है, यानी आप अगर मुस्कुराएंगे तो दूसरे इंसान में पॉजिटिव वाइब्स ट्रांस्फर होगी. इससे सामने वाले शख्स को भी खुशी का अहसास होगा. अगर आप हैप्पी रहेंगे तो खुद की और दूसरे इंसान की वर्क प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news