Health Tips: ठंड में जुकाम की हो जाएगी छुट्टी, इस एक आयुर्वेदिक चीज के हैं कई जबरदस्त फायदे
Advertisement

Health Tips: ठंड में जुकाम की हो जाएगी छुट्टी, इस एक आयुर्वेदिक चीज के हैं कई जबरदस्त फायदे

Trikatu churna benefits: त्रिकुट चूर्ण ठंड में सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियों से आराम देता है. इसके फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

 

फाइल फोटो

What is Trikatu Churna: सर्दियों का मौसम नजदीक है. मौसम तेजी से बदलने लगा है. इस बदलते मौसम लोगों को कई तरह की संक्रामक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको ये दिक्कतें ज्यादा परेशान करती हैं इसलिए खासकर ठंड के मौसम में हमें शरीर को गर्म रखने पर ध्यान देना चाहिए ऐसा करने के लिए आपको अपनी डाइट में गर्म चीजों को शामिल करना होगा. सर्दियों में बच्चों का ध्यान रखना चाहिए वरना सर्दी-जुकाम तेजी से उनको अपनी चपेट में ले लेता है. इंफेक्शन की वजह से बच्चों के साथ-साथ बड़ों का भी पेट खराब रहने लगता है. इस दौरान पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्या हो सकती है. इन दिक्कतों के खिलाफ त्रिकुट चूर्ण नाम की एक चीज फायदेमंद साबित हो सकती है.

त्रिकुट चूर्ण के फायदे

इसके सेवन से पेट की गैस, अपच और आव की दिक्कत दूर हो जाती है. खांसी और कफ में यह आपको आराम देता है. दमा के मरीजों के लिए ये किसी रामबाण के जैसे काम करता है. इसके साथ यह बवासीर के मरीजों पर भी कारगर साबित होता है. यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसके साथ यह आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. इससे आपको मौसमी संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

ऐसे बनाएं त्रिकुट चूर्ण

यह चूर्ण खरीदने के लिए आपको बाजार में जाने की जरूरत नहीं है. इसे आप घर पर भी आराम से बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सौंठ, पीपल और काली मिर्च की जरूरत पड़ेगी. इन तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका चूरन बना लें. आप पीपल और काली मिर्च की मात्रा को थोड़ा कम भी रख सकते हैं. इस चूर्ण का सेवन शहद और पानी के साथ करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news