Jogging: रोजाना करें सिर्फ 30 मिनट जॉगिंग, दिल से लेकर दिमाग पर होगा ऐसा असर
Advertisement
trendingNow11979517

Jogging: रोजाना करें सिर्फ 30 मिनट जॉगिंग, दिल से लेकर दिमाग पर होगा ऐसा असर

Jogging Benefits: हम अपना कीमती वक्त फिजूल की चीजों में बर्बाद कर देते हैं, लेकिन अगर रोजाना सिर्फ आधा घंटे का समय जॉगिंग के लिए निकालेंगे तो सेहत को कई तरह से फायदे हो सकते हैं.

Jogging: रोजाना करें सिर्फ 30 मिनट जॉगिंग, दिल से लेकर दिमाग पर होगा ऐसा असर

Health Benefits Of Jogging: हमें हेल्दी रहने के लिए सुबह के वक्त कई तरह की एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है, इसमें जॉगिंग भी शामिल है. ये एक ऐसा व्यायाम है जिसमें स्लो पेस में दौड़ना होता है. इस कार्डियोवेस्कुलर एक्टिविटी आपके सेहत पर चार चांद लगा सकती है. आइए जानते हैं कि नींद से जागने के बाद हमें क्यों रोजाना आधे घंटे के लिए जॉगिंग करनी चाहिए.

30 मिनट के लिए जॉगिंग करने के फायदे

1. कार्डियोवेस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद
अगर आप रोजाना नियमित तौर पर जॉगिंग करेंगे तो इससे हार्ट और लंग्स का फंक्शन सही तरीके से होगा क्योंकि ये एक्सरसाइज कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम को मजबूत बनाती है. इससे हार्ट मसल्स भी स्ट्रॉन्ग हो जाते हैं जो बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं.

2. वजन होगा कम
जॉगिंग कैलोरी बर्न करने और हेल्दी वेट मेंटेन करने का एक शानदार तरीका है. रोजाना 30 मिनट के लिए मध्यम गति से दौड़ने से शरीर के वजन और तीव्रता के स्तर जैसे फैक्टर्स के आधार पर लगभग 300-400 कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है.

3. मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर
जॉगिंग के कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं. ये तनाव, चिंता और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. जॉगिंग एंडोर्फिन (Endorphins) हार्मोन को रिलीज करता है, जिसे अक्सर 'फील-गुड' हार्मोन कहा जाता है. ये मूड को बेहतर बनाने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
रेग्युलर जॉगिंग करने से आपकी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाए गी. इससे एंटी-बॉडीज और व्हाइट ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बेहतर हो जाता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. ऐसे में फ्लू, सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा कम हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news