Face Mask: खाने पीने के इन चीजों से चेहरे पर आएगा निखार, घर में तैयार करें ये 5 फेस मास्क
Advertisement

Face Mask: खाने पीने के इन चीजों से चेहरे पर आएगा निखार, घर में तैयार करें ये 5 फेस मास्क

Skin Care: महिला हो या पुरुष, चेहरे की खूबसूरती का ख्याल आजकल हर किसी को होता है, लेकिन बिजी लाइफ की वजह से आमतौर पर लोग स्किन केयर नहीं कर पाते. आप आसान उपायों के जरिए इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है.

Face Mask: खाने पीने के इन चीजों से चेहरे पर आएगा निखार, घर में तैयार करें ये 5 फेस मास्क

Face Mask For Skin Beauty​: वर्किंग वूमेन और घरेलू महिलाएं बिजी शेड्यूल की वजह से कई बार खुद का ख्याल नही रख पातीं जिसका असर उनके चेहरे पर साफ तौर से देखा जा सकता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी पेश आ रही है तो जरूरत है कि स्किन का ख्याल रखा जाएं. अक्सर दिन में चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देने का मौका नहीं मिलता है, ऐसे में कई हेल्दी फूड आइटम्स आपके काम आ सकते हैं. रात में सोने से पहले आप फेस मास्क लगाएं जिससे स्किन ग्लो करने लगेंगी.

इन 5 तरह के फेस मास्क को रात में लगाएं

1. तरबूज का रस

तरबूज कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तरबूज के रस को निकालकर कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और फिर अगली सुबह इसे धो लें. तरबूज की मदद से झुर्रियां कम हो जाती हैं और उम्र का असर कम दिखता है.

2. गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल चेहरे के निखार के लिए किया जाता है. ये न सिर्फ त्वचा में छिपी गंदगी को बाहर निकालता है बल्कि स्किन को सॉफ और ग्लोइंग भी बनाता है. सोने से पहले गुलाब जल को कॉटन के जरिए चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें.

3. आलू का रस-ग्रीन टी 

एक कटोरी में ठंडी ग्रीन टी और आलू के रस को मिक्स कर लें और फिर कॉटन पैड का इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर लगाएं और रातभर छोड़ दें. सुबह चेहरे को छोने पर इसका असर साफ नजर आ जाएगा. ग्रीन टी हमारे से सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है इसलिए इसका उपयोग जरूर करें

4. नींबू-क्रीम फेस मास्क

नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन को टोन करने और ऑयल फ्री रखने में मदद करते हैं, इसके अलावा क्रीम में मौजूद फैटी एसिड आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है. एक कटोरी में आप एक बड़ा चम्मच क्रीम निकाल लें और उसमें नींबू के रस को अच्छी तरह मिला लें. अब पेस्ट को हल्के मसाज के साथ चेहरे पर लगाएं और रात भर छोड़ दें फिर सुबह फेस फॉश कर लें.

5. दूध और हल्दी

कई बार तेज धूप में चेहरा टैन हो जाता है ऐसे में दूध को एंटी-टैनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक से चेहरे में निखार आ जाता है. इन दोनों का फेस मास्क तैयार करने के लिए आधा चम्मच हल्दी और कच्चा दूध को मिक्स करें और हाथों की मदद से चेहरे पर लगाएं. फिर कुछ देर के बाद ठंडे पानी से धो लें.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news