Green Tea: इन लोगों को बिलकुल भी नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी? वरना खुद के पैरों पर मार लेंगे कुल्हाड़ी
Advertisement

Green Tea: इन लोगों को बिलकुल भी नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी? वरना खुद के पैरों पर मार लेंगे कुल्हाड़ी

Green Tea Side Effects: इस बात में जरा भी शक नहीं है कि ग्रीन टी के सेवन से आपको कई बेशुमार फायदे हो सकते हैं, लेकिन अगर आपने जरा सी भी लापरवाही बरती तो अंजाम इसके उलट आ सकता है.

Green Tea: इन लोगों को बिलकुल भी नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी? वरना खुद के पैरों पर मार लेंगे कुल्हाड़ी

Who Should Not Drink Green Tea: ग्रीन टी को अक्सर हेल्दी ड्रिंक्स में शुमार किया जाता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को बेशुमार फायदे हो सकते हैं, लेकिन क्या ये किसी सूरत में आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. साइंटिस्ट्स अक्सर इस सवाल का जवाब खोजते हैं. जिस तरह किसी भी चीज की अधिकता अच्छी नहीं होती, वैसे ही हद से ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बुरा है.
 

ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी के फायदों के बारे में अक्सर बात की जाती है, और लोग इसे वजन घटाने का एक बेहतरीन जरिया मानते हैं. इसेंम पॉलीफेनोल्स, कैटेकिंस, और एंटिऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. ग्रीन टी के सेवन सेदिल की सेहत बेहतर है, डायबिटीज पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है, पेट और कमर की चर्बी पिघलाना आसान हो जाता है और साथ ही ये कैंसर के खिलाफ हमारी सुरक्षा करता है.

लिवर डिजीज वाले लोग न पिएं ग्रीन टी
कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ग्रीन टी के अधिक सेवन के बाद कुछ लोगों को लिवर की समस्याएं हो सकती हैं. ग्रीन टी में मौजूद कैटेकिन्स, खास तौर से EGCG (Epigallocatechin Gallate), लिवर को प्रभावित कर सकते हैं. ये मुख्य रूप उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिनमें पहले से ही इस ऑर्गन से जुड़ी बिमारियां हैं.
 

एक दिन में कितनी ग्रीन टी पिएं?
अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो एक दिन में 2 कप काफी है, इससे ज्यादा जरूरत नहीं है, वो भी आप तभी पिएं जब डॉक्टर की सलाह मिल जाए, वरना सेहत पर इसका बुरा असर हो सकता है. जरा सी सावधानी आपको बड़ी बीमीरियों से बचा सकती है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news