Winter Diet: खांसी, जुकाम, बुखार से जूझ रहे हैं, तो खाएं ये 6 चीजें; पास नहीं फटकेगी कोई बीमारी
Advertisement

Winter Diet: खांसी, जुकाम, बुखार से जूझ रहे हैं, तो खाएं ये 6 चीजें; पास नहीं फटकेगी कोई बीमारी

Winter Diet: सर्दियों में कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है, लेकिन डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर आप इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकते हैं.

Winter Diet: खांसी, जुकाम, बुखार से जूझ रहे हैं, तो खाएं ये 6 चीजें; पास नहीं फटकेगी कोई बीमारी

नई दिल्ली: सर्दियों (Winters) में खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं आमतौर पर लोगों को परेशान करती हैं. ठंड के मौसम में इम्युनिटी (Immunity) स्लो होने की वजह से हमारा शरीर बीमारियों से लड़ नहीं पाता. इस मौसम में कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) का खतरा रहता है, लेकिन डाइट (Diet) में कुछ खास चीजों को शामिल कर आप इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकते हैं.

  1. अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं.
  2. खांसी और जुकाम में इसका सेवन लाभदायक माना जाता है. 
  3. वायरल इंफेक्शन से बचाव के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं.

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा इसकी एंटी माइक्रोबियल और एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज का भी आपको फायदा मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्लू में जी मिचलाने की दिक्कत में राहत देते हैं. वायरल इंफेक्शन से बचाव के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं.

ओट्स

ओट्स में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कार्डियक हेल्थ को बूस्ट करने का काम करता है. वहीं इसमें जिंक की मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. ओट्स में मौजूद फाइबर आंतों में इंफ्लामेंशन की समस्या से राहत दिलाते हैं. ये पेट में ऐंठन और डायरिया की समस्या में भी कारगर है.

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए तो करते ही हैं. खांसी और जुकाम में भी इसका सेवन लाभदायक माना जाता है. लहसुन में कैल्शियम, पोटैशियम और सल्फ्यूरिक कम्पाउंड होते हैं, जो इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकते हैं. इससे इम्यून फंक्शन ठीक रहता है.

यॉगर्ट

यॉगर्ट में कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन समेत कई तरह की प्रोबायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं. ये सभी चीजें इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती हैं. इससे आप इंफेक्शन से लड़ पाते हैं. हालांकि अगर आपको पहले कफ की समस्या है, तो इसका सेवन न करें.

शहद

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल कम्पाउंड होते हैं और इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व खांसी और गले की खराश में राहत दिलाते हैं.

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से क्या होता है? जानें इससे जुड़ी सबसे जरूरी बात

केला

केले में भी घुलनशील फाइबर पाया जाता है. ये डाइजेशन को  ठीक करने का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कैलोरी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news