जुंबा डांस अच्छे-अच्छे एक्सराइज से ज्यादा बेहतर, जानिए इसके 4 हैरान करने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow11099562

जुंबा डांस अच्छे-अच्छे एक्सराइज से ज्यादा बेहतर, जानिए इसके 4 हैरान करने वाले फायदे

कई लोग जुंबा डांस वर्कआउट (Zumba Dance Workout) शौक पूरा करने के लिए करते हैं, लेकिन इस तरह की एक्सरसाइस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

जुंबा डांस अच्छे-अच्छे एक्सराइज से ज्यादा बेहतर, जानिए इसके 4 हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली: बॉडी को फिट रखने के लिए लोग कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं,  लेकिन एक वर्कआउट ऐसा भी है, जो काफी दिलचस्प है. इस वर्कआउट का नाम जुंबा डांस वर्कआउट (Zumba Dance Workout) है. ये दूसरे व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे जिससे मसल्स टोन होती हैं, फैट कम होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. आइए डिटेल से जानते हैं कि जुंबा वर्कआउट कितना फायदेमंद है.

  1. रोज करें जुंबा डांस वर्कआउट
  2. आपकी सेहत को होंगे फायदे
  3. कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

जुंबा डांस वर्कआउट के 4 बेहतरीन फायदे 

जुंबा डांस वर्कआउट (Zumba Dance Workout) में बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप आदि सभी डांस स्टाइल के डांस स्टेप शामिल होते हैं. जिसे करने से 4 तरीके के फायदे होते हैं. 

यह भी पढ़ें- नीम बालों के लिए गुणकारी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, डैंड्रफ से मिलेगी आजादी

1. ताकत में बढ़ोतरी होती है

जब आप जुंबा वर्कआउट करते हैं, तो तेज गति से शरीर मूव करता है. मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और वह मजबूत बनती हैं. कुछ हफ्ते में ही आपको जुंबा वर्कआउट के फायदे देखने को मिल जाएंगे.

2. तनाव कम होता है

जुंबा एक डांस वर्कआउट है, जो कि आपके शरीर में बेहतर महसूस करवाने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है. जब आपका मूड बेहतर होगा तो उससे आपका तनाव कम होगा.

3. रक्तचाप सुधरता है

जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां स्वस्थ होती हैं. जिससे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही होता है. इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो वह कम होती है.

4. कैलोरी बर्निंग में मदद

जब आप जुंबा डांस वर्कआउट करते हैं, तो शरीर की सभी मसल्स सक्रिय होती हैं और दिल की धड़कन बढ़ जाती है. जिस कारण इसे कार्डियो वर्कआउट माना जाता है. एक अनुमान के मुताबिक, 40 मिनट जुंबा वर्कआउट करने से करीब 370 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

(नोट- यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. ये सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.)

Trending news