इस राज्य में 29 प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज है आपराधिक रिकॉर्ड, कांग्रेस लिस्ट में सबसे ऊपर

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान में 184 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से 29 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

इस राज्य में 29 प्रत्याशियों के खिलाफ दर्ज है आपराधिक रिकॉर्ड, कांग्रेस लिस्ट में सबसे ऊपर
फाइल फोटो

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान में 184 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से 29 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनावों की निगरानी करने वाली संस्था, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने यह विश्लेषण किया है.

9 कांग्रेस के प्रत्याशियों पर दर्ज हैं आपराधिक मामला
संस्था के अनुसार, आपराधिक रिकॉर्ड वाले 29 प्रत्याशियों में से नौ कांग्रेस के हैं. वहीं पहली बार सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ रही भाजपा के सात उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं.

2014 में 6 प्रत्याशी थे ऐसे
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव लड़ रहे कुल प्रत्याशियों में से 16 प्रतिशत के खिलाफ आपरधिक मामले दर्ज हैं. 2014 में ऐसे प्रत्याशियों की संख्या छह प्रतिशत थी. पहली बार विधानसभा चुनाव में हिस्सा ले रही नेशनल पीपुल्स पार्टी के दो प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं राज्य में पहली बार राजनीतिक दांव लगा रही जनता दल (एस) के एक उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामला लंबित है. वहीं 11 निर्दलीय उम्मीदवारों में से एक ने अपने खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होने की बात कही है.