लोकसभा चुनाव 2019 : नक्सलियों नें रांची में चिपकाए पोस्टर, अलर्ट पर झारखंड पुलिस

लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सल गतिविधियों पर लगाम लगाने की तमाम कवायद तेज है.

लोकसभा चुनाव 2019 : नक्सलियों नें रांची में चिपकाए पोस्टर, अलर्ट पर झारखंड पुलिस
झारखंड पुलिस ने की नक्सलियों से लड़ने की तैयारी.

रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर राज्य अलर्ट पर है, लेकिन रांची के बीचोबीच बरियातू इलाके में चिपकाए गए माओवादियों के नाम के पोस्टर ने पुलिस के लिए चुनौती पेश की है. इसके बाद पुलिस की सतर्कता बढ़ गई है. नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए विशेष सतर्कता बरतने का आदेश जारी कर दिया गया है. भयमुक्त माहौल में निष्पक्ष चुनाव हो सके इसके लिए पुलिस की तैयारियां जोरों पर है. चुनाव के मद्देनजर पूरे राज्य में नक्सलियों पर भी नजर रखने की तैयरी की जा रही है.

लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सल गतिविधियों पर लगाम लगाने की तमाम कवायद तेज है. ऐसे में शहर के बीच बरियातू इलाके में हुई पोस्टरबाजी ने पुलिस को चौकन्ना कर दिया है. अब पुलिस ने नक्सलियों को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है. नक्सली चुनाव में कोई बाधा न डालें इसके लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में चुनाव से पहले ही उन्हें घेरने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

पुलिस प्रवक्ता आशीष बत्रा के मुताबिक, राज्य में 19 ननक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं. जबकि अति नक्सल क्षेत्र में 13 झारखंड में हैं, जिसको लेकर वृहद पैमाने पर सुरक्षाबलों की प्रतिनियुक्ति की जाती है. चुनाव निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में हो इसके लिए नक्सलियों पर तकनीक के जरिए भी निगरानी होगी. नक्सलियों पर जमीन से लेकर आसमान तक से पैनी नजर रखने की तैयारी है.

एक तरफ जहां पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों की सीमा पर चेक नाका बनाए जा रहे हैं. वहीं, हवाई कॉम्बिंग की भी तैयारी है. राज्य पुलिस मुख्यालय के अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ हर कारगर अभियान चलाए जा रहे हैं. इसके लिए तकनीक का भी हरसंभव इस्तेमाल किया जा रहा है. इस बार नक्सलियों पर भी हवाई निगरानी रखने की तैयारी है.

बहरहाल लोकसभा चुनाव से पहले नक्सलियों पर लगाम कसने की तैयारी पूरी है. ऐसे में तमाम मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मताधिकार का जरूर प्रयोग करें.