close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र के बीड में एनसीपी और BJP के बीच जंग, मैदान में प्रीतम मुंडे

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के लिए बीजेपी ने इस सीट पर प्रीतम गोपीनाथ राव मुंडे को मैदान में उतारा है. वह बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी और बीड से मौजूदा सांसद हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र के बीड में एनसीपी और BJP के बीच जंग, मैदान में प्रीतम मुंडे
प्रीतम मुंडे हैं मैदान में. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के दूसरे चरण के लिए महाराष्‍ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होना है. इन 10 सीटों में से बीड लोकसभा सीट भी खास है. इस सीट पर बीजेपी और एनसीपी के बीच चुनावी जंग होने के आसार हैं. बीजेपी ने इस सीट पर प्रीतम गोपीनाथ राव मुंडे को मैदान में उतारा है. वह बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी और बीड से मौजूदा सांसद हैं. इस बार एनसीपी ने बजरंग मनोहर सोनवणे को टिकट दिया है.
 
6 विधानसभा सीटें हैं इस क्षेत्र में
महाराष्‍ट्र की बीड लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें गेवराई, मजलगांव, बीड, अष्‍टी, केज और पर्ली हैं. यहां 1952 में हुए आम चुनाव में पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक फ्रंट के रामचंदर गोविंद परंजपे ने जीत दर्ज की थी.

 

पिता के निधन के बाद प्रीतम बनीं सांसद
बीजेपी के कद्दावर नेता गोपीनाथ मुंडे ने यहां से 2009 में चुनाव जीता था. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में वह दोबारा यहां से जीतकर सांसद बने थे. लेकिन चुनाव के कुछ दिन बाद ही उनकी सड़क हादसे में मौत हो गई थी. इसके बाद खाली हुई इस सीट पर बीजेपी ने उनकी बेटी प्रीतम मुंडे को मैदान में उतारा. 

भारी अंतर से जीती थीं प्रीतम
बीजेपी के कद्दावर नेता गोपीनाथ मुंडे के निधन के बाद उनकी बेटी प्रीतम मुंडे को इस लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं को भारी समर्थन मिला. 2014 के उपचुनाव में उन्‍हें 9.22 लाख वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस की ओर से चुनाव मैदान में उतरे अशोकराव पाटिल को 2.26 लाख वोट मिले थे.