शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से राजनाथ के खिलाफ लड़ सकती हैं चुनाव : सूत्र

हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. 

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से राजनाथ के खिलाफ लड़ सकती हैं चुनाव : सूत्र
सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने लखनऊ से अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश की एक और सीट पर मुकाबला रोचक हो सकता है. बात लखनऊ लोकसभा सीट की हो रही है. हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने लखनऊ से अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है. कांग्रेस संयुक्त उम्मीदवार का समर्थन करेगी. राजनाथ के खिलाफ पूनम सिन्हा को संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उतारने का फैसला विपक्ष का राजनाथ को केवल उनकी सीट तक सीमित करने का एक प्रयास माना जा रहा है.  

अगर ऐसा हुआ तो राजनाथ और पूनम सिन्हा के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है. सूत्रों के मुताबिक, इस दिशा में प्रयास जारी है और माना जा रहा है कि इसकी रूपरेखा शत्रुघ्न सिन्हा के कांग्रेस में शामिल होने के पहले 28 मार्च को तय की गई. 

कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया, "जतिन प्रसाद लखनऊ से चुनाव लड़ना चाहता थे. बाद में उन्हें किसी तरह से धौरहरा से चुनाव लड़ने के लिए मनाया गया. लखनऊ उन सात सीटों में से एक है जिसे कांग्रेस ने एसपी- बीएसपी गठबंधन के लिए छोड़ा है. 

लखनऊ में चार लाख कायस्थ मतदाता
शत्रुघ्न अब कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. 6 अप्रैल को उन्होंने कांग्रेस का दामन थामा था. बीजेपी ने उनका पटना साहिब से टिकट काट दिया था. सूत्रों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी ने इसका होमवर्क पहले ही पूरा कर लिया है.

इस घटनाक्रम से जुड़े एक सपा नेता ने बताया, "लखनऊ लोकसभा क्षेत्र में चार लाख कायस्थ मतदाता हैं और 1.3 लाख सिंधी वोटर हैं. इसके अलावा 3.5 लाख मुस्लिम मतदाता हैं. पूनम सिन्हा सिंधी हैं जबकि उनके पति शत्रुघ्न सिन्हा कायस्थ हैं. इससे पूनम की उम्मीदवारी और मजबूत होती है." 

हालांकि, बीजेपी महासचिव विजय पाठक ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया. उन्होंने कहा, "लखनऊ हमेशा का बीजेपी का गढ़ रहा है और आगे भी रहेगा. राजनाथ सिंह ने लखनऊ का विकास सुनिश्चित किया है. लोगों का समर्थन उनके साथ है. बाहरी प्रत्याशी यहां कमाल नहीं दिखा पाएगा."

2014 में पौने तीन लाख वोट से जीते थे राजनाथ
राजनाथ सिंह ने 2014 के चुनाव में लखनऊ से करीब पौने तीन लाख वोट से चुनाव जीते थे. उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी को हराया था. अब जोशी बीजेपी में हैं और इलाहाबाद से बीजेपी की लोकसभा प्रत्याशी हैं. लखनऊ सीट बीजेपी का गढ़ है. 1991 से बीजेपी यहां से लगातार जीतती आ रही है. 

(इनपुट IANS से)