बिहार : महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!

एनडीए में पहले ही सीट शेयरिंग की घोषणा हो चुकी थी. हाल ही में इस बात का एलान भी कर दिया गया कि कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी. 

बिहार : महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!
बिहार में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला! (फाइल फोटो)

पटना : बिहार में जारी महागठबंधन के घटक दलों के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उसके बाद कांग्रेस को 9 सीटें दी गई है. बुधवार को पटना में ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग की घोषणा की जाएगी. 

बिहार में महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर चल रहा विवाद खत्म हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे इस बात की घोषणा की जाएगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महागठबंधन में जो नया फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक, आरजेडी 20, कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को चार और जीतर राम मांझी की नेतृत्व वाले हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को तीन सीटें दी जा रही है. नए समीकरण में शरद यादव और मुकेश सहनी के खाते में दो-दो सीटें जा रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक, वाम दलों को इस महागठबंधन से अलग रखा गया है. इस बात के कायस भी लगाए जा रहे हैं कि आरजेडी एक आरा सीट दे सकती है, जहां उम्मीदवार की घोषणा भी हो चुकी है.

ज्ञात हो कि एनडीए में पहले ही सीट शेयरिंग की घोषणा हो चुकी थी. हाल ही में इस बात का एलान भी कर दिया गया कि कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी. बिहार में पूरे सात चरण में चुनाव होने हैं. 23 मई को मतगणना की तारीख मुकर्रर की गई है.