CAPF Jobs: देश की पैरा मिलिट्री फोर्स में 75 हजार पद खाली, जानें कहां कितने लोगों की नौकरी के आसार
Advertisement
trendingNow11221542

CAPF Jobs: देश की पैरा मिलिट्री फोर्स में 75 हजार पद खाली, जानें कहां कितने लोगों की नौकरी के आसार

CAPF Jobs: केंद्र सरकार अग्निपथ योजना लेकर आई है. इसे लेकर गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाएगी. अभी अर्धसैनिक बलों में करीब 75 हजार पद खाली हैं.

CAPF Jobs: देश की पैरा मिलिट्री फोर्स में 75 हजार पद खाली, जानें कहां कितने लोगों की नौकरी के आसार

CAPF Jobs: केंद्र सरकार ने सेना में अग्निपथ योजना लेकर आई है, इस योजना के तहत युवाओं को चार साल तीनों सेनाओं में काम करने का मौका मिलेगा. इस बीच गृह मंत्रालय ने कहा है कि अर्धसैनिक बलों में नियुक्ति में इन अग्निवीरों को मौका दिया जाएगा. बता दें कि देश में बीएसएफ, सीआरपीएफ समेत तमाम अर्धसैनिक बलों में एक लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं.

करीब 75 हजार पद हैं खाली

साल 2021 में संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया था कि देश के अर्द्धसैनिक बलों (CAPF) में करीब 10,05,418 पद स्वीकृत हैं. इनमें से 74,672 पद खाली पड़े हैं. खाली पदों में से ज्यादातर पद कॉन्स्टेबल रैंक के हैं. अर्द्धसैनिक बलों के इन पदों पर कोरोना महामारी के चलते भर्तियां नहीं हो पाईं.

तेजी से बढ़ रही है खाली पदों की संख्या

सरकार की तरफ से संसद में बताया गया कि अर्द्धसैनिक बलों में पदों के खाली होने की कई वजह हैं. सैनिकों के रिटायरमेंट, स्वैच्छिक रिटायरमेंट और सैनिकों की मौत के कारण तेजी से पद खाली हो रहे हैं. लोकसभा में दिए गए लिखित जवाब में सरकार ने कहा कि अर्द्धसैनिक बलों के हर ग्रेड में हर साल औसतन 10 फीसदी पद खाली हो रहे हैं.

इतने पद हैं खाली

BSF- 20,667
CRPF- 14,968
CISF- 18,923
SSB- 10,190
असम राइफल्स- 5727
ITBP- 4197

अग्निवीरों को अर्द्धसैनिक बलों में मिलेगी प्राथमिकता

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि चार साल बाद जो अग्निवीर तीनों सेनाओं से सेवा मुक्त होंगे, उन्हें केंद्रीय सुरक्षा बलों की नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा, 'अग्निपथ योजना के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए पीएम मोदी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है. इसी संदर्भ में आज गृह मंत्रालय ने इस योजना में चार साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है.

Trending news