इन जॉब ओरिएंटेड Courses की फीस है महज 50,000 रुपये, कर लिया तो कहीं नहीं गई 30 से 40 हजार की कमाई!
Advertisement

इन जॉब ओरिएंटेड Courses की फीस है महज 50,000 रुपये, कर लिया तो कहीं नहीं गई 30 से 40 हजार की कमाई!

Job Oriented Courses: इन कोर्सेस को करने के बाद आपको 30 से 40 हजार रुपये महीने की नौकरी बड़ी आसानी से मिलेगी. इस तरह आप जॉब लगने के दो महीने के अंदर ही कोर्स पर लगा खर्चा निकाल लेंगे. आइए जानते ये कौन से कोर्स हैं...

इन जॉब ओरिएंटेड Courses की फीस है महज 50,000 रुपये, कर लिया तो कहीं नहीं गई 30 से 40 हजार की कमाई!

Job Oriented Courses: आजकल ज्यादातर भारतीय युवा कम उम्र से ही जॉब करना चाहते हैं. इसके लिए वे डिग्री कंप्लीट करने ज्यादा से जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस को अहमियत देते हैं. हालांकि, जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस में से ज्यादातर तो ऐसे होते हैं, जिनकी फीस ही इतनी ज्यादा होती है कि इतने में तो एक डिग्री ली जा सकती है.

ऐसे में पैरेंट्स उसकी फीस देते-देते ही परेशान हो जाते हैं. वहीं, कुछ स्टूडेंट्स फीस देखकर ही इन कोर्सेस में एडमिशन नहीं ले पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे जॉब ओरिएंटेड कोर्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनके लिए आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना होगा और घर वाले फीस के बारे में सुनकर कुछ कहेंगे भी नहीं. 

डिजिटल मार्केटिंग
आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का ही ट्रेंड है. आगे आने वाले समय में भी इसका चलन कभी खत्म नहीं होगा. ऐसे में आप 12वीं के बाद भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े विभिन्न कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. इन कोर्स को करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. वहीं, इनकी फीस भी ज्यादा नहीं होती है. 

वेब डिजाइनिंग
वेब डिजाइनिंग में भी 12वीं के बाद युवा एक शानदार करियर बना सकते हैं. आज विभिन्न संस्थानों में इससे जुड़े कई कोर्स अवेलेबल हैं. इन कोर्सेस को करने के बाद आपको इस सेक्टर में बढ़िया जॉब मिल सकती हैं. इस कोर्स को करने में ज्यादा खर्च नहीं आता है.

फॉरेन लैंग्वेज 
अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हैं तो आप इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं. आप किसी भी फॉरेन लैंग्वेज से जुड़ा कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए कई तरह के शार्ट टर्म कोर्सेस आवेलेबल हैं. आप फ्रेंच, जर्मन, जैपनीज, अरबी, चाइनीस आदि लैंग्वेज सिखाई जाती हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप कभी भी खाली नहीं बैठेंगे और एक शानदार सैलरी वाली जॉब करेंगे.

हैकिंग 
अगर आपकी इंटरनेट के क्षेत्र में दिलचस्पी है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं. इस लिए आपको ज्यादा फीस भी नहीं भरनी पड़ती है. आज का दौर इंटरनेट का है. ऐसे में इसकी मांग तो हमेशी ही रहेगी. 

Trending news