करियर डिसिजन लेते समय इन बातों को अनदेखा कर देती हैं लड़कियां, बाद में होता है पछतावा
Advertisement

करियर डिसिजन लेते समय इन बातों को अनदेखा कर देती हैं लड़कियां, बाद में होता है पछतावा

आपका यह एक डिसिजन आपकी आने वाली पूरी लाइफ को प्रभावित करता है. करियर का फैसला लेते समय ज्यादतर लड़कियां बहुत उलझन में रहती हैं, ऐसे में सही समय पर सही गाइडेंस न मिलने के कारण गलत फैसले ले बैठती हैं. 

करियर डिसिजन लेते समय इन बातों को अनदेखा कर देती हैं लड़कियां, बाद में होता है पछतावा

Career Tips For Girls: करियर के लिए किसी एक फील्ड का चुनाव करना लाइफ के सबसे बड़े और अहम फैसलों में से एक होता है. कई बार ऐसा होता है कि लड़कियां दूसरों की देखादेखी ऐसी फील्ड को चुनाव लेती हैं या फिर करियर का डिसिजन लेते समय कई जरूरी बातों को अनदेखा कर देती हैं.  इसका नतीजा ये निकलता है कि कुछ साल काम करने के बाद यह अहसास होता है कि हम उस फील्ड के लिए नहीं है.

ऐसे में हमें सिवाय पछतावे के कुछ नहीं रह जाता है. ऐसे में ज्यादातर लड़कियों को तो ना चाहते हुए भी उसी फील्ड या अनचाही जॉब में करना पड़ता है, लेकिन इससे हमारे अंदर काम करने की वो खुशी नहीं रह जाती है. अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो यहां जानिए उन छोटी-छोटी बातों के बारे में बताते हैं, जिसे ध्यान में रखकर करियर का डिसिजन लेना चाहिए. 

किसी की देखा-देखी करने की बजाय आप पहले शांत दिमाग से सोचें कि आपको क्या करना पसंद है, जिस काम को करके खुशी हो सकती हैं, ऐसी ही फील्ड को चुनें. उन फील्ड की लिस्ट बनाएं, जिसमें आप अपना करियर बना सकती हैं. इसके लिए आपको खुद के साथ ईमानदार रहना जरूरी है. 

फील्ड की जरूरत को समझें
हर फील्ड की जरूरत अलग होती है और जरूरी नहीं कि आप उस फील्ड की जरूरत को पूरा न कर पाएं. जैसे कई क्षेत्रों में रात में काम करना पड़ सकता है, किसी में बहुत ज्यादा ट्रेवल करना पड़ता है, इसलिए पहले ही इस बारे में अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें. अपनी और करियर की जरूरत को समझकर ही आगे कदम बढ़ाएं. 

करियर काउंसलर की मदद लें
आजकल बहुत स्कोप है. ऐसे में आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपको कौन-सा क्षेत्र चुनना चाहिए तो किसी प्रोफेशनल की मदद लेना चाहिए. करियर काउंसलर आपकी दिलचस्पी, जरूरत और मार्क्स के आधार पर आपको बेहतर सलाह दे सकते हैं. इसके बाद आपके लिए फील्ड का सिलेक्शन करना बहुत आसान हो जाएगा. 

न्यू चैलेंजेस
जब हम रोजाना एक जैसा काम करते हैं तो कुछ समय बाद उससे बोरियत होने लगती है. तब हमें पछताते हैं कि काश कोई दूसरी फील्ड चुनी होती. इसलिए हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं कर पातीं तो अपने कुछ गोल्स सेट करें.  इससे आप कामयाब होने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट्स करेंगी.

Trending news