Tour of Duty: सेना में भर्ती का इंतजार खत्म, नए नियमों से होगा सेलेक्शन; आज किया जाएगा ऐलान
Advertisement

Tour of Duty: सेना में भर्ती का इंतजार खत्म, नए नियमों से होगा सेलेक्शन; आज किया जाएगा ऐलान

Tour of Duty Announcement: भारत सरकार (Indian government) अब तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए नई योजना लाने जा रही है. इस योजना को टूर ऑफ ड्यूटी या अग्निपथ (AGNEEPATH) नाम दिया गया है. इस योजना को लेकर तीनों सेनाओं के प्रमुख आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा कर सकते हैं.

फाइल फोटो

India Tour of Duty Announcement: सैन्य सुधारों से जुड़ी महत्वाकांक्षी योजना टूर ऑफ ड्यूटी का आज ऐलान हो सकता है. तीनों सेनाओं के प्रमुख प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस योजना की घोषणा कर सकते हैं. इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं.

सेना में भर्ती के बदलेंगे नियम

भारतीय थल, वायु और नौसेना में नौकरी करने का सपना अधिकतर युवाओं को होता है, क्योंकि इससे एकतरफ जहां देश सेवा करने का मौका मिलता है. वहीं, बेहतर भविष्य का सपना भी पूरा होता है. सेना में अभी तक सीधी भर्ती के नियम थे, जिनको अब बदलने की तैयारी है. इसके लिए पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना टूर ऑफ ड्यूटी या अग्निपथ तैयार की गई है.

चार साल के लिए भर्ती

इस योजना के तहत युवाओं को सैनिकों के तौर पर पहले 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा. इसके बाद सभी 100 फीसदी लोगों को सेवा मुक्त कर दिया जाएगा. इसके बाद योग्यता के आधार पर इनमें से 25 फीसदी सैनिकों को फिर से पूर्ण अवधि के लिए सेवा में वापस बुला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Nupur Sharma: जानिए कौन हैं BJP से निलंबित नूपुर शर्मा? जिनको पुलिस ने दी सुरक्षा

पहले लाया गया था एक और प्रस्ताव

बता दें कि सैन्य सुधारों को लेकर पहले भी एक प्रस्ताव लाया गया था. इसके तहत 3 साल बाद कुछ प्रतिशत सैनिकों को ही सेवा मुक्त करने की बात कही गई थी. बाकी बचे सैनिकों को 5 साल बाद सेवा मुक्त किया जाना था. फिर कुछ समय बाद 25 फीसदी सैनिकों की पूर्ण अवधि के लिए वापस बुलाया जाना था.

25 फीसदी को पूरी सेवा करने का मिलेगा मौका

अब नए नियमों के तहत चार साल की कांट्रेक्ट सर्विस समाप्त होने के बाद पहले 100 फीसदी सैनिकों को सेवा मुक्त कर दिया जाएगा. इसके 30 दिनों बाद 25 फीसदी सैनिकों को योग्यता के आधार पर फिर से पूर्ण अवधि की सेवा के लिए वापस बुला लिया जाएगा. 
LIVE TV

Trending news