ITBP Vacancy 2023: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए कर दें आवेदन
Advertisement

ITBP Vacancy 2023: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए कर दें आवेदन

ITBP Constable Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ITBP) ने कांस्टेबल पदों पर वैकेंसी निकली हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू.  इच्छुक कैंडिडेट्स इस वैकेंसी के लिए फटाफट आवेदन कर दें. 

ITBP Vacancy 2023: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए कर दें आवेदन

ITBP Constable Recruitment 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस समय आपके पास अच्छी अपॉर्चुनिटी है. आपको बता दें भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में बंपर भर्तियां होनी हैं. यहां पर कांस्टेबल (ड्राइवर) के 458 रिक्त पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकली हैं.

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो चुकी है. इच्छुक कैंडिडेट्स आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी सभी डिटेल्स जरूर चेक कर लें. 

अप्लाई करने की लास्ट डेट
कांस्टेबल (ड्राइवर) के रिक्त पदों के लिए  आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है. 

ये रही वैकेंसी डिटेल्स
भारत तिब्बत सीमा पुलिस की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 458 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें से अनरिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 195 पद और ओबीसी के लिए 110 पद हैं. जबकि, ईडब्ल्यूएस के लिए 42 पद, एससी के लिए 74 पद और एसटी के लिए 37 पद रिजर्व हैं. 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/कॉलेज से 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा आवदेकों के पास भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए. 

आयु सीमा
कांस्टेबल (ड्राइवर) के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 27 साल निर्धारित की गई है. आयु की गणना 26 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी.

ये रहेगी चयन प्रक्रिया
आईटीबीपी कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए होने वाली  चयन के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को फेज 1 में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से होकर गुजरना होगा. फेज 1 में सफल कैंडिडेट्स को फेज 2 में रिटन टेस्ट देना होगा. इसके बाद फेज 3 में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, प्रैक्टिकल स्किल टेस्ट प्रक्रिया में भाग लेना होगा.  फेज 4 में डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME), रिव्यू मेडिकल एग्जामिनेशन (RME) से गुजरना होगा. मेडिकल टेस्ट एवं रिव्यू टेस्ट के लिए उन्हें ही बुलाया जाएगा जो पहले 3 फेज में क्लियर कर लेंगे. 

Trending news