दुनिया घूमने का है शौक तो पायलट बनकर करें सपना साकार, अच्छी सैलरी के साथ करियर में भरें ऊंची उड़ान
Advertisement
trendingNow11955872

दुनिया घूमने का है शौक तो पायलट बनकर करें सपना साकार, अच्छी सैलरी के साथ करियर में भरें ऊंची उड़ान

Career in Aviation: अगर आपको आसमान में ऊंची उड़ानें भरने का शौक है तो आप एविएशन फील्ड में करियर बना सकते हैं. पायलट बनकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं. आप दुनिया घूमने के साथ ही लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

दुनिया घूमने का है शौक तो पायलट बनकर करें सपना साकार, अच्छी सैलरी के साथ करियर में भरें ऊंची उड़ान

Best Career Option: आसमान में उड़ते हवाई जहाज देखकर बचपन में हम भी पायलट बनकर ऊंची उड़ान भरने का सपना देखते हैं. हालांकि, पहले कम ही लोग इस क्षेत्र में करियर बना पाते थे, क्योंकि जानकारी का अभाव रहता था. ऐसे में ज्यादातर लोगों का यह सपना अधूरा ही रह जाता था. हालांकि, आजकल युवाओं के पास कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं, जिनमें वे डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट लेकर आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन पायलट बनकर आप दुनिया की सैर करने के साथ ही तगड़ा पैसा भी कमाते हैं.

इस फील्ड के बारे में बहुत से युवाओं को ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती, ताकि वह समय रहते इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में सोच सके. अगर आप या आपका कोई परिचित इस फील्ड में करियर बनाने का सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकता है. आज के समय में एविएशन इंडस्ट्री में तेजी से ग्रोथ हो रही. इस फील्ड में सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में अवसरों की भरमार है. 

जरूरी क्वालिफिकेशन
एविएशन फील्ड में करियर बनाने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट्स के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है. 
इसके बाद किसी एविशन संस्थान में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम क्लियर करना होगा, जिसके बाद मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू भी निकालना होता है. 
सभी प्रक्रिया में सफल स्टूडेंट्स को संस्थान में दाखिला मिल जाता है, जहां उन्हें प्लेन से जुड़ी बारीकियां सिखाने के साथ ही उसे उड़ाने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. 

एयरफोर्स जॉइन करने का मौका
अगर आप इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के बाद यूपीएससी एनडीए एग्जाम, एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT), एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम एग्जाम क्लियर करना होगा, फिर इंडियन एयरफोर्स आपको ट्रेनिंग देती है. 
इसके अलावा पायलट कै तौर पर इंडियन एयरफोर्स जॉइन करने के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS) में शामिल हो सकते हैं. 

कमर्शियल पायलट
12वीं के बाद एविएशन संस्थान से ट्रेनिंग लेकर कॉमर्शियल पायलट भी बन सकते हैं, जिसका ट्रेनिंग पीरियड 18-24 महीने का होता है. इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) के लिए फिटनेस टेस्ट और लिखित परीक्षा में बैठना पड़ता है. इन चरणों को पास करने के बाद आप कमर्शियल पायलट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. 

मिलती है आकर्षक सैलरी
जानकारी के मुताबिक एयरफोर्स ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपये से शुरू होती है. फ्लाइंग ऑफिसर को पे-स्केल 56,100 से 1,10,700 तक मिलता है. वहीं, कमर्शियल पायलट की सैलरी एक लाख रुपये से भी ज्यादा हो होती है. एक्सपीरियंस होने के साथ ही सैलरी बढ़ती जाती है. 

Trending news