ओसामा बिन लादेन का दामाद गिरफ्तार, अमेरिका लाया गया
Advertisement

ओसामा बिन लादेन का दामाद गिरफ्तार, अमेरिका लाया गया

ओसामा बिन लादेन के प्रवक्ता रह चुके उसके दामाद सुलेमान अबू गैथ को गिरफ्तार कर अमेरिका लाया गया है। एक शीर्ष संघीय अधिकारी ने यह जानकारी दी। आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में गैथ की गिरफ्तारी को एक मील का पत्थर माना जा रहा है। उसे शुक्रवार को न्यूयार्क की अदालत के समक्ष पेश किया जाना है।

वाशिंगटन : ओसामा बिन लादेन के प्रवक्ता रह चुके उसके दामाद सुलेमान अबू गैथ को गिरफ्तार कर अमेरिका लाया गया है। एक शीर्ष संघीय अधिकारी ने यह जानकारी दी। आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में गैथ की गिरफ्तारी को एक मील का पत्थर माना जा रहा है। उसे शुक्रवार को न्यूयार्क की अदालत के समक्ष पेश किया जाना है।
अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने संवाददाताओं को बताया कि चाहे कितनी भी दूरी या समय लगे, अमेरिका के दुश्मनों को न्याय के कठघरे में लाने का हमारा इरादा कमजोर नहीं पड़ सकता।’’ गैथ पर अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश रचने के आरोप हैं। इस मामले में सुनवाई की कोई तारीख अभी तय नहीं हुई है।
होल्डर ने कहा कि अमेरिकी लोगों को भयभीत करने वाले और हमारे जीवन के रास्ते में आने वाले हिंसक कट्टरपंथियों के लिए यह गिरफ्तारी एक संदेश है। इस दुनिया में ऐसा कोई कोना नहीं है जहां तुम न्याय से बच सको क्योंकि हम हर वो संभव प्रयास करेंगे जिसमें कानून के तहत तुम्हें जिम्मेदार ठहराया जा सके। सहायक अटॉर्नी जनरल लीसा मोनेको ने कहा कि अबू गैथ की गिरफ्तारी आतंक-रोधी प्रयासों में मील का पत्थर है। अमेरिकी अटॉर्नी प्रीत भरारा ने कहा कि पिछले 13 साल से अबू गैथ ओसामा बिन लादेन के आतंकी अभियान में काम कर रहा था और इस दौरान उसने दूसरों पर अलकायदा के अभियान में शामिल होने के लिए दबाव डाला तथा 9:11 जैसे आतंकी हमलों की चेतावनी भी दी।
भरारा ने कहा कि उन हमलों की याद अमेरिकी मस्तिष्क पर स्थायी रूप से अंकित हो चुकी है। आज यह गिरफ्तारी अमेरिका के शत्रुओं को पकड़ने और दंडित करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, चाहे उसमें कितना भी वक्त क्यों न लग जाए।
न्यूयार्क अदालत में खोले गए अभियोग के कागजों के अनुसार, मई 2001 से 2002 तक अबू गैथ ने ओसामा बिन लादेन की मदद की। वह लादेन और उसके तत्कालीन उप प्रमुख अल जवाहिरी के साथ आतंकी संगठन की ओर से अपना अभियान चलाता था। वह यह चेतावनी भी देता था कि वर्ष 11 सितंबर 2001 को हुए हमलों जैसे हमले जारी रहेंगे। दस्तावेजों में कहा गया कि सितंबर हमलों के बाद लादेन ने गैथ को बुलाकर उसकी मदद मांगी और वह तैयार हो गया।
बारह सितंबर 2001 की सुबह उसने अलकायदा की ओर से अमेरिका और उसके सहयोगियों को चेतावनी देते हुए कहा कि एक बड़ी सेना तुम्हारे खिलाफ इकट्ठी हो रही है। साथ ही उसने ‘यहूदियों, ईसाइयों और अमेरिकियों’ के खिलाफ लड़ाई और ‘इस्लामिक राष्ट्र’ बनाने का आह्वान भी किया। (एजेंसी)

Trending news