अरब वसंत गांधी से प्रेरित: कारमान
Advertisement
trendingNow116473

अरब वसंत गांधी से प्रेरित: कारमान

नोबल शांति पुरस्कार विजेता तवाक्कोल अबदेल सलम कारमान का कहना है कि गांधी अरब युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे महात्मा गांधी के देश पर गर्व है, महात्मा गांधी पर गर्व है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : नोबल शांति पुरस्कार विजेता तवाकुल अबदेल सलम कारमान का कहना है कि महात्मा गांधी अरब युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे महात्मा गांधी के देश पर गर्व है, महात्मा गांधी पर गर्व है, जिन्होंने शांतिपूर्ण संघर्ष के लिए दुनिया को प्रेरित किया। यह गांधी एक ब्रांड बन गया, गांधी भारत के कॉपीराइट हैं।' नोबल विजेता कारमान शुक्रवार को जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी बाबू जगजीवन राम के पांचवें मेमोरियल व्याख्यान समारोह को संबोधित कर रहीं थीं।

 

नोबल विजेता ने कहा, 'मैं उन अरब वसंत के युवाओं को बधाई देती हूं जिन्होंने महात्मा गांधी के शांतिपूर्ण संघर्ष के रास्ते पर चलकर पूरी दुनिया को इस यह संदेश दिया कि शांतिपूर्ण व गैर हिंसक तरीके से भी परिवर्तन और सुधार की लड़ाई लड़ी जा सकती है।' 33 वर्षीय इस्लामी पत्रकार और दक्षिणपंथी कारमान ने अब्दुल्ला सालेह को 'क्रांति का जनक' करार देते हुए कहा कि वह एक प्रभावशाली शख्स था जिसने पिछले साल यमन में विद्रोह की शुरुआत की थी और उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। तवाकुल ने यमन के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष अली अबदुल्ला सालेह को यमन की धरती को आतंकियों की शरण स्थली बनने के लिए जिम्मेदार ठहराया। अब सालेह की सत्ता खत्म हो गई है।

 

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने अरब विद्रोह के दौरान कारमान के योगदान की काफी सराहना की। करमान यमनी इस्लामी विपक्षी पार्टी इस्लाह की प्रमुख सदस्य हैं और नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की और पहली अरब महिला हैं।

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news