IPL 2024: हार्दिक पांड्या पर BCCI ने अचानक लगाया बैन, इस गलती की चुकानी पड़ी कीमत
Advertisement
trendingNow12252875

IPL 2024: हार्दिक पांड्या पर BCCI ने अचानक लगाया बैन, इस गलती की चुकानी पड़ी कीमत

Hardik Pandya: मुंबई इंडियंस (MI) की IPL 2024 से विदाई सबसे फिसड्डी टीम बनकर हुई है. शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए IPL मैच में मुंबई इंडियंस (MI) को 18 रनों से हरा दिया. IPL 2024 सीजन में मुंबई इंडियंस (MI) टीम के फ्लॉप शो के बाद हार्दिक पांड्या की कप्तानी सवालों के घेरे में है. इसी बीच हार्दिक पांड्या पर BCCI ने बैन लगा दिया है.

IPL 2024: हार्दिक पांड्या पर BCCI ने अचानक लगाया बैन, इस गलती की चुकानी पड़ी कीमत

IPL 2024, MI vs LSG: मुंबई इंडियंस (MI) की IPL 2024 से विदाई सबसे फिसड्डी टीम बनकर हुई है. शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए IPL मैच में मुंबई इंडियंस (MI) को 18 रनों से हरा दिया. IPL 2024 सीजन में मुंबई इंडियंस (MI) टीम के फ्लॉप शो के बाद हार्दिक पांड्या की कप्तानी सवालों के घेरे में है. इसी बीच हार्दिक पांड्या पर BCCI ने बैन लगा दिया है. हार्दिक पांड्या को अपनी एक गलती की वजह से इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. हार्दिक पांड्या पर BCCI ने मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना और एक IPL मैच का बैन भी लगाया है. 

हार्दिक पांड्या पर BCCI ने अचानक लगाया बैन

दरअसल, मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर IPL की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना और एक IPL मैच का बैन लगाया गया है. सिर्फ हार्दिक पांड्या ही नहीं बल्कि इम्पैक्ट प्लेयर सहित मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में शामिल सभी खिलाड़ियों पर भी 12-12  लाख रुपये का जुर्माना या उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया गया है. हार्दिक पांड्या को IPL 2024 सीजन में तीसरी बार स्लो ओवर रेट के लिए दोषी पाया गया है. मुंबई इंडियंस की टीम और उसके कप्तान हार्दिक पांड्या का यह IPL 2024 सीजन में स्लो ओवर रेट से संबंधित तीसरा अपराध था.

IPL 2025 का पहला मैच नहीं खेल पाएंगे हार्दिक पांड्या 

मुंबई इंडियंस (MI) की टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ मैच में तय समय के अंदर अपने 20 ओवर पूरा करने में नाकाम रही थी. मुंबई इंडियंस (MI) की टीम और उसके कप्तान हार्दिक पांड्या को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ IPL मैच में स्लो ओवर रेट का दोषी पाए जाने के बाद BCCI ने ये बड़ी सजा सुनाई है. इस बैन के चलते मुंबई इंडियंस (MI) के कप्तान हार्दिक पांड्या अगले आईपीएल सीजन का पहला ही मैच नहीं खेल पाएंगे. यानी IPL 2024 की सजा हार्दिक पांड्या को IPL 2025 में भुगतनी पड़ेगी.

क्या कहते हैं नियम? 
 
नियमों के मुताबिक एक आईपीएल सीजन में तीसरी बार स्लो ओवर रेट के लिए दोषी पाए जाने पर कप्तान पर 30 लाख रुपए जुर्माने के अलावा एक आईपीएल मैच का बैन लगाया जाता है. वहीं, इम्पैक्ट प्लेयर समेत प्लेइंग इलेवन के अन्य खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपए या मैच फीस का 50% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाता है. नियमों के मुताबिक एक टीम को 90 मिनट में 20 ओवर पूरे करने होते हैं. मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन में अपने सभी 14 मैच खेलकर लीग स्टेज से ही बाहर हो चुकी है. ऐसे में हार्दिक पांड्या को अपनी ये सजा अब IPL 2025 में पूरी करनी होगी. 

Trending news