द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को भारत-दक्षिण कोरिया में समझौता
Advertisement
trendingNow176253

द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को भारत-दक्षिण कोरिया में समझौता

भारत तथा दक्षिण कोरिया ने द्विपक्षीय कारोबार एवं निवेश बढाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर आज हस्ताक्षर किए।

नई दिल्ली : भारत तथा दक्षिण कोरिया ने द्विपक्षीय कारोबार एवं निवेश बढाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर आज हस्ताक्षर किए।
शहरी विकास राज्यमंत्री दीपा दासमुंशी ने यहां समझौते पर हस्ताक्षर के अवसर पर कहा, `इस समझौते से ऐसा मंच मिलेगा जहां बुनियादी ढांचे के विकास में दोनों देशों की तकनीकी विशेषज्ञता का अदान प्रदान किया जा सकेगा। शहरी
परिवहन क्षेत्र में संभावनाओं तलाशना भी बहुत महत्वपूर्ण है।` इस त्रिपक्षीय समझौते पर अभियांत्रिकी निर्यातकों के संगठन ईईपीसी इंडिया, उद्योग मंडल सीआईआई तथा कोरिया ट्रेड एंड प्रोमोशन एजेंसी (कोटरा) ने हस्ताक्षर किए।
ईईपीसी इंडिया के चेयरमैन अनुपम शाह ने कहा, `हम साझा व्यापार एवं निवेश को बढावा देने की प्रतिबद्धता कर रहे हैं ताकि भारत व दक्षिण कोरिया दोनों ही खुद को वैश्विक प्रतिकूल हवाओं से बचा सकें जो मुख्य रूप से अमेरिका तथा
यूरोपीय महाद्वीप की पश्चिमी अर्थव्यवस्थओं से आ रही हैं।` भारत तथा दक्षिण कोरिया ने विस्तृत आर्थिक सहयोग समझौता 2010 में कार्यान्वित किया था।
इस समझौते से भारत तथा दक्षिण कोरिया के बीच सूचनाओं के आदान प्रदान में सुधार की संभावना है। यह दोनों देशों
के कारोबारी समुदायों के लिए महत्वपूर्ण है। उल्लेखनीय है कि इस सहमति पत्र पर ऐसे समय में हस्ताक्षर किए गए हैं जबकि कोरियाई राष्ट्रपति पार्क जियून-हाइ भारत की यात्रा पर हैं। (एजेंसी)

Trending news