अगले वित्त वर्ष में 6 प्रतिशत होगी आर्थिक वृद्धि : मोंटेक
Advertisement
trendingNow172466

अगले वित्त वर्ष में 6 प्रतिशत होगी आर्थिक वृद्धि : मोंटेक

देश दुनिया के वृहद्-आर्थिक हालात में जल्द सुधार की उम्मीद से उत्साहित योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने आज कहा कि अगले वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहेगी।

नई दिल्ली : देश दुनिया के वृहद्-आर्थिक हालात में जल्द सुधार की उम्मीद से उत्साहित योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने आज कहा कि अगले वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर छह प्रतिशत रहेगी और चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही इसकी पहली छमाही से बेहतर रहेगी।
मोंटेक ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा, ‘मेरा मानना है कि यदि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में वृद्धि दर पांच प्रतिशत से अधिक रहती है तो अगले वित्त वर्ष में छह प्रतिशत से अधिक वृद्धि की उम्मीद अनुचित नहीं होगी।’ अहलूवालिया की टिप्पणी सरकार द्वारा सकल घरेलू उत्पाद के दूसरी तिमाही के आंकड़े जारी होने से पहले आई है। सरकार आज अर्थव्यवस्था की दूसरी तिमाही के वृद्धि के आंकड़े पेश करने वाली है।
भारत की वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष में पांच प्रतिशत के दशक भर के न्यूनतम स्तर पर थी। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि 4.4 प्रतिशत रही जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 4.8 प्रतिशत रही थी। एक साल पहले अप्रैल से जून की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि 5.4 प्रतिशत रही थी।
अहलूवालिया ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आम चुनाव को देखते हुये जो भी राजनीतिक अनिश्चितता होगी वह अगले साल मई तक दूर हो जायेगी। इस दौरान कई अटके पड़े विधायी कार्य आगे बढ़ सकते हैं। (एजेंसी)

Trending news