सर्दियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान
Advertisement
trendingNow172701

सर्दियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान

सर्दी के मौसम में रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दी के मौसम में थोड़ी सी सावधानी रखकर अपनी सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप खान-पान से लेकर पहने जाने वाले कपड़ों पर खास ध्यान दें।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दी के मौसम में थोड़ी सी सावधानी रखकर अपनी सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप खान-पान से लेकर पहने जाने वाले कपड़ों पर खास ध्यान दें।
अक्सर पाया जाता है कि सर्दियों में तापमान में कमी आने पर हृदयाघात और दिल से संबंधित अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं, लेकिन कुछ सजगता बरतकर इस मौसम में स्वस्थ रहकर इसका आनंद लिया जा सकता है।
जो भी खाना खाते हैं उसमें आप नमक की मात्रा को जितना हो सके कम या फिर सामान्य रखें, यह हृदय के लिए बेहतर होगा। हफ्ते में दो बार या फिर महीने में चार से पांच बार नियमित रूप से रक्तचाप की जांच जरूर करें।
सर्दी के दिनों में तैलीय चीज खाने की वजह से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है, इसलिए वजन पर नियंत्रण रखें। अगर इस बीच आप का रक्तचाप बढ़ता है और आपको लगता है कि पहली वाली दवाई से कोई फायदा नहीं हो रहा है तो तुरंत परामर्श लें।
योग या फिर व्यायाम करने के लिए एकदम तड़के सुबह या फिर शाम को ना जाएं, नहीं तो ठंड लग सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि व्यायाम बंद कर दिया जाए, उसे पहले की तरह ही जारी रखें। अगर आपको मधुमेह है और हृदय की मांसपेशियां भी कमजोर हैं तो न्यूमोनिया से बचने के लिए डॉक्टर से पहले ही सलाह लेना ज्यादा जरूरी है।

Trending news