`मोटी` कहने से युवतियां हो जाती हैं मोटी!

क्या आपके माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, शिक्षक आपको मोटी कहकर बुलाते हैं? तो सावधान हो जाइए। एक अध्ययन के मुताबिक, युवतियों को मोटा कहर बुलाने से उन्हें मोटापा हो सकता है।

न्यूयार्क: क्या आपके माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, शिक्षक आपको मोटी कहकर बुलाते हैं? तो सावधान हो जाइए। एक अध्ययन के मुताबिक, युवतियों को मोटा कहर बुलाने से उन्हें मोटापा हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक, जिन लड़कियों को दस साल की उम्र में मोटी कहकर बुलाया जाता है, उन्हें 19 साल की उम्र में मोटापा होने की संभावना ज्यादा होती है।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजेलिस में मनोविज्ञान की सहायक प्रोफेसर ए. जेनेट टॉमियामा ने कहा कि साधारण तौर पर बहुत मोटा कहे जाने का असर लगभग एक दशक बाद पड़ता है।
उन्होंने बताया कि यहां तक कि हमारे आंकड़ों से उनके वजन, उनकी आय, नस्ल, किशोरी अवस्था में पहुंचने की उनकी उम्र जैसी बातों को हटाने के बाद भी यह प्रभाव बना रहा।
अध्ययन में 1,213 अफ्रीकी-अमेरिकी लड़कियों और 1,166 उत्तरी कैलिफोर्निया, सिनसिनेटी और वशिंगटन की श्वेत लड़कियों को शामिल किया गया। इनमें स 58 फीसदी लड़कियों को 10 साल की उम्र में बहुत मोटी कहा जाता था।
शोधकर्ताओं ने पाया कि बचपन में मोटी कही जाने वाली लड़कियों में 19 साल की उम्र में मोटा होने की संभावना अन्य लड़कियों की तुलना में 1.66 गुना ज्यादा होती है। अध्ययन के सह-लेखक और यूसी सांता बारबरा में स्नातक के छात्र जेफरी हंगर ने `जेएएमए पेडिआट्रिक्स` शोधपत्र में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा कि हालिया शोध सुझाव देते हैं कि वजन बढ़ने या बढ़ने की बात कहे जाने से तनाव बढ़ता है जिससे व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.