हल खोजने का मौका है गाजा में 72 घंटे का सीजफायर: केरी
Advertisement

हल खोजने का मौका है गाजा में 72 घंटे का सीजफायर: केरी

इजरायल और हमास गाजा में बिना शर्त 72 घंटे के संघषर्विराम के लिए सहमत हो गए हैं। यह घोषणा अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने आज की तथा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि यह समझौता दीर्घकालिक संघषर्विराम का हल निकालने का एक मौका है।

संयुक्त राष्ट्र: इजरायल और हमास गाजा में बिना शर्त 72 घंटे के संघषर्विराम के लिए सहमत हो गए हैं। यह घोषणा अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने आज की तथा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि यह समझौता दीर्घकालिक संघषर्विराम का हल निकालने का एक मौका है।

 

गत सप्ताह काहिरा में संघषर्विराम कराने में सफल नहीं हो सके केरी ने कहा, ‘यह पीठ थपथपाने या खुश होने का समय नहीं है। गंभीर प्रतिबद्धता के अलावा सभी का मुख्य ध्यान आगे का रास्ता निकालने पर होना चाहिए। यह एक मोहलत है। यह एक मौका है, हल नहीं। यह हल निकालने का एक मौका है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें यह समझना होगा कि इसमें शामिल सभी की इसे लेकर काफी उम्मीदें और दृढ़ दूरदृष्टि है कि भविष्य कैसा हो। इजरायल एक ऐसे माहौल में रह सके जो शांतिपूर्ण और सुरक्षित हो, आतंकवादी हमलों, राकेट और सुरंग रहित हो तथा दिन ऐसा बीते जिसमें सायरन की आवाज ना सुनायी दे।’

Trending news