सीरिया शांति सम्मेलन के लिए ईरान को आमंत्रित किया गया: बान
Advertisement
trendingNow176504

सीरिया शांति सम्मेलन के लिए ईरान को आमंत्रित किया गया: बान

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा कि सीरिया में तीन साल से जारी युद्ध के खात्मे के प्रयासों में एक ‘सकारात्मक एवं रचनात्मक भूमिका’ निभाने के ईरान के वादे के बाद उसे इस हफ्ते होने वाले सीरिया शांति सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया।

fallback

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा कि सीरिया में तीन साल से जारी युद्ध के खात्मे के प्रयासों में एक ‘सकारात्मक एवं रचनात्मक भूमिका’ निभाने के ईरान के वादे के बाद उसे इस हफ्ते होने वाले सीरिया शांति सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया।
बान ने कहा कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के साथ गहन वार्ता के बाद उन्होंने ईरान को बाद में आमंत्रित किया और जरीफ सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तैयार हो गए। ईरान के सम्मेलन में शामिल होने के साथ सीरिया में युद्ध से जुड़े सभी महत्वपूर्ण देश अब बुधवार को स्विट्जरलैंड के मांट्रेयो में होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार और विपक्ष के बीच शुक्रवार को जिनीवा में बातचीत शुरू होने वाली है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि ईरान के विदेश मंत्री इस बात पर सहमत हुए कि वार्ताओं का उद्देश्य पारस्परिक मंजूरी से सीरिया में पूरी कार्यकारी शक्तियों के साथ एक अस्थायी सरकारी निकाय की स्थापना है। उन्होंने कहा कि इसी आधार पर विदेश मंत्री जरीफ ने वादा किया कि ईरान मांट्रेयो में एक सकारात्मक एवं रचनात्मक भूमिका निभाएगा। (एजेंसी)

Trending news