IRCTC Stake Sell: सरकारी बैंकों के बाद IRCTC को भी बेचेगी सरकार, आज 7% ड‍िस्‍काउंट पर म‍िलेगा शेयर
Advertisement
trendingNow11486083

IRCTC Stake Sell: सरकारी बैंकों के बाद IRCTC को भी बेचेगी सरकार, आज 7% ड‍िस्‍काउंट पर म‍िलेगा शेयर

IRCTC: सरकार की तरफ से ऑफर फॉर सेल (OFS) में 4 करोड़ शेयर ऑफर क‍िये जाएंगे. बुधवार को IRCTC का शेयर 734.90. रुपये पर बंद हुआ है.

IRCTC Stake Sell: सरकारी बैंकों के बाद IRCTC को भी बेचेगी सरकार, आज 7% ड‍िस्‍काउंट पर म‍िलेगा शेयर

IRCTC Share Price: प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से बैंकों और सरकारी कंपन‍ियों का प्राइवेटाइजेशन क‍िया गया है. आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के प्राइवेटाइजेशन की प्रक्र‍िया भी इन द‍िनों चल रही है. अब सरकार की तरफ से भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी (IRCTC) की ह‍िस्‍सेदारी बेचने जा रही है. इस बार 5 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सेदारी को स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये गुरुवार और शुक्रवार को बेचा जाएगा. इसके ल‍िए IRCTC के शेयर का फ्लोर प्राइस 680 रुपये प्रत‍ि शेयर तय क‍िया गया है.

शुक्रवार को र‍िटेल इंवेस्‍टर के ल‍िए उपलब्‍ध होंगे शेयर
सरकार की तरफ से ऑफर फॉर सेल (OFS) में 4 करोड़ शेयर ऑफर क‍िये जाएंगे. बुधवार को IRCTC का शेयर 734.90. रुपये पर बंद हुआ है. इस ह‍िसाब से OFS बुधवार के दाम से 7 प्रत‍िशत ड‍िस्‍काउंट पर होगा. सरकार की तरफ से जानकारी दी गई क‍ि ऑफर फॉर सेल (OFS) गुरुवार को नॉन-र‍िटेल इंवेस्‍टर और शुक्रवार को र‍िटेल इंवेस्‍टर के ल‍िए उपलब्‍ध होगी.

25 प्रत‍िशत शेयर म्यूचुअल फंड के लिए रिजर्व
OFS में सरकार की तरफ से 25 प्रत‍िशत यानी एक करोड़ शेयर म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों के लिए रिजर्व हैं. वहीं 10 प्रत‍िशत यानी 40 लाख शेयर रिटेल निवेशकों के रिजर्व हैं. आपको बता दें सरकार की तरफ से आईआरसीटीसी में ह‍िस्‍सेदारी लगातार घटाई जा रही है. पहली बार जब 2019 में आईआरसीटीसी का आईपीओ आया था तब सरकार की इसमें ह‍िस्‍सेदारी घटकर 87.40 प्रत‍िशत रह गई थी.

62.40 प्रत‍िशत रह जाएकी ह‍िस्‍सेदारी
इसके बाद सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर 20 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सेदारी को बेचा गया और आईआरसीटीसी में सरकार की ह‍िस्‍सेदारी घटकर 67.40 प्रत‍िशत रह गई. इस बार ऑफर फार सेल में 5 प्रत‍िशत की ब‍िक्री होने के बाद यह घटकर 62.40 प्रत‍िशत पर आ जाएगी. स‍ितंबर 2019 में आए आईआरसीटीसी के आईपीओ को न‍िवेशकों की तरफ से अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िला था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news