Personal Finance: बड़ी खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? जान लें राज की ये बात
Advertisement

Personal Finance: बड़ी खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? जान लें राज की ये बात

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को पहले भुगतान करने का मौका मिलता है और लोग बाद में इस भुगतान को चुका सकते हैं. इसके लिए हर महीने क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाया जा सकता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड को लेकर एक अहम बात भी जान लेनी चाहिए.

Personal Finance: बड़ी खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? जान लें राज की ये बात

Credit Card: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आजकल काफी आम हो गया है. लोगों के पास अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड मौजूद हैं, जिससे अलग-अलग बेनिफिट मिलते हैं. बहुत से लोग बढ़ी हुई क्रेडिट कार्ड सीमा का विकल्प चुन रहे हैं, इस प्रकार अधिक लोगों के अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीदारी करने के इरादा दिखाई देता है. ज्यादा क्रेडिट कार्ड सीमा व्यक्ति को अपने कार्ड का उपयोग करके अधिक खरीदारी करने या आवश्यकता पड़ने पर बड़ी खरीदारी का विकल्प चुनने की अनुमति देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़े खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए या नहीं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

Repayment of Credit Card Balance

क्या आपके पास बताई गई नियत तारीख तक अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि को पूरी तरह से चुकाने की क्षमता है? महत्वपूर्ण खर्चों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले सबसे पहले इस पर विचार करना चाहिए. ऐसी स्थिति में जब आप पूरी शेष राशि को चुकाने में असमर्थ होते हैं, तो ब्याज लगाया जाएगा और यह तेजी से बढ़ता जाता है. ऐसी स्थिति में ऋण संबंधी जटिलताओं को जन्म दे सकता है और आपके क्रेडिट स्कोर पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है.

बड़ी खरीददारी के लिए क्रेडिट कार्ड

ऐसी स्थितियों में जहां आप पूरे क्रेडिट कार्ड शेष का भुगतान करने की अपनी क्षमता के बारे में अनिश्चित हैं, सलाह दी जाती है कि सावधानी बरतें और बड़ी खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें. महत्वपूर्ण खर्चों की फंडिंग के लिए दूसरे वैकल्पिक तरीके मौजूद हैं, जैसे कि पर्सनल लोन प्राप्त करना, अपने म्यूचुअल फंड निवेश के बदले उधार लेना या यहां तक ​​कि अपने इक्विटी फंड से मुनाफा भुनाना. इसके अलावा ये विकल्प क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम ब्याज दरों और अधिक अनुकूलनीय रिपेमेंट शर्तों की पेशकश कर सकते हैं.

कार्ड का एपीआर

वार्षिक प्रतिशत दर (APR) बकाया शेष के लिए क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के जरिए ली जाने वाली वार्षिक ब्याज दर को दर्शाता है. इसे प्रतिशत के रूप में दर्शाया गया है और यह दर्शाता है कि यदि आपकी शेष राशि मासिक रूप से पूरी तरह से चुकाई नहीं जाती है तो आपको प्रत्येक वर्ष कितना ब्याज देना होगा.

Trending news