Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं में होने जा रहे बड़े बदलाव, पैसा लगाने से पहले जान लें
Advertisement

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं में होने जा रहे बड़े बदलाव, पैसा लगाने से पहले जान लें

Post Office Saving Schemes: आम बजट 2023 में पोस्ट ऑफिस की दो येजनाओं में बदलाव हुए है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में इन्वेस्टमेंट की लिमिट में इजाफा कर दिया गया है. वहीं, पीओएमआईएस में भी निवेशकों के लिए निवेश सीमा बढ़ा दी गई है. 

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं में होने जा रहे बड़े बदलाव, पैसा लगाने से पहले जान लें

Post Office Schemes: इस साल के आम बजट 2023 में कई घोषणाएं और बदलाव हुए हैं. इनमें पोस्ट ऑफिस की दो बचत योजनाएं भी शामिल हैं. केंद्रीय बजट 2023 में महिला निवेशकों के लिए भी एक नई योजना की घोषणा की गयी थी. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले जान लीजिए कि अप्रैल 2023 से किस किस योजना में कौन-कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में इन्वेस्टमेंट की लिमिट 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है. सरकार ने रिटायरमेंट के बाद सीनियर सिटीजन्स को इनकम का एक भरोसेमंद और सिक्योर सोर्स देने के लिए साल 2004 में इसकी योजना की शुरुआत की थी. इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये और फिर इसी के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इसमें इंटरेस्ट रेट 5 साल के लिए निर्धारित किया गया है. 

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना
आम बजट 2023 के अनुसार पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर के लिए इन्वेस्टमेंट लिमिट को 4.5 लाख से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है. वहीं, जॉइंट अकाउंट होल्डर्स यह 9 लाख से 15 लाख रुपये कर दी गई है. पीओएमआईएस में निवेशकों को हर महीने इंटरेस्ट की रकम का भुगतान किया जाता है. सरकार इस स्कीम की ब्याज दर हर तिमाही में तय करती है. जनवरी से मार्च 2023 के लिए इसका इंटरेस्ट रेट 7.1 फीसदी है. 

महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना
आम बजट 2023 में महिला निवेशकों के लिए  महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना पेश की गई है. महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना एक शॉर्ट टर्म सेविंग स्कीम है.  यह स्कीम एक वन-टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसमें आंशिक निकासी का विकल्प भी होगा. यह सेविंग स्कीम 2 लाख रुपये तक के निवेश ऑप्शन के साथ 2 साल की मेच्योरिटी ड्यूरेशन के साथ आएगी. इस पर महिला निवेशकों को 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट रेट मिलेगा. हालांकि, इस योजना के बारे में अब तक कोई ऑफिशियल एनाउसमेंट नहीं हुई है. 

Trending news