How to lose weight: सिर्फ 3 तरीकों से घट जाएगा वजन, बिना डाइटिंग बनेंगे Fat टू Fit
Advertisement
trendingNow11036131

How to lose weight: सिर्फ 3 तरीकों से घट जाएगा वजन, बिना डाइटिंग बनेंगे Fat टू Fit

वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना जरूरी नहीं है. बल्कि इससे अलग 3 असरदार तरीकों से वजन को कम किया जा सकता है. जिसके बारे में न्यूट्रिशनिस्ट ने जानकारी दी है.

सांकेतिक तस्वीर

वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग करने लगते हैं. जिसके कारण शरीर में पोषण की कमी भी हो सकती है. वहीं, कुछ लोगों के लिए खाना छोड़ना बड़ा मुश्किल काम होता है. लेकिन, एक न्यूट्रिशनिस्ट ने बिना डाइटिंग वजन घटाने के लिए 3 बेहतरीन तरीके बताए हैं. न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान ने वीडियो में जो वेट लॉस टिप्स बताए हैं, उनसे वजन घटाने के साथ बॉडी को मस्कुलर भी बनाया जा सकता है. आइए, वजन घटाने के 3 तरीकों के बारे में जानते हैं.

3 ways to lose weight: वजन कम करने के 3 बेहतरीन तरीके
न्यूट्रिशनिस्ट अरजा खान ने वजन कम करने के लिए निम्नलिखित 3 तरीके बताए हैं. जैसे-

ये भी पढ़ें: नसों की कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स, कई बीमारियों से होगा बचाव

1. वेट ट्रेनिंग
वेट ट्रेनिंग सिर्फ बॉडी को मस्कुलर बनाने में ही मदद नहीं करती है, बल्कि यह वेट लॉस में भी मदद कर सकती है. क्योंकि, वेट ट्रेनिंग करने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिससे शरीर तेजी से फैट बर्न करने लगता है. न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताया गया यह वेट लॉस का पहला तरीका है.

2. इंटरमिटेंट फास्टिंग
वजन कम करने के लिए डाइटिंग से ज्यादा असरदार इंटरमिटेंट फास्टिंग होती है. इस प्रोसेस में आपको दिन के कुछ घंटे ही खाना होता है और बाकी के घंटे फास्ट रखना होता है. आपकी चर्बी और वेट लॉस के लक्ष्य को ध्यान में रखकर न्यूट्रिशनिस्ट खाने और फास्टिंग के घंटों को निर्धारित कर सकता है. यह वेट लॉस करने का दूसरा तरीका है.

ये भी पढ़ें: Delta वाले ग्रुप में रखा गया कोविड का नया वायरस 'Omicorn', ये हैं ओमीक्रॉन के लक्षण

3. शारीरिक वजन के हिसाब से इतना प्रोटीन खाएं
वेट लॉस में प्रोटीन का सेवन मदद कर सकता है. क्योंकि, शरीर प्रोटीन को धीरे-धीरे पचाता है और पेट देर तक भरा रहता है. इस तरह आप अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं. आप रोजाना अपने शारीरिक वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करें. अगर आपका वजन 50 किलोग्राम है, तो डाइट में 50 ग्राम प्रोटीन जरूर खाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news