जर्मनी में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी! बनेगी कोरोना की पहली वैक्सीन?

दुनियाभर के अलग-अलग देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है. ब्रिटेन में आज से क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो रहा है तो वहीं जर्मनी में भी ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी मिल गई है. सवाल यही है कौन बनाएगा कोरोना की पहली वैक्सीन?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2020, 06:06 AM IST
    1. जर्मनी बनाएगा कोरोना की पहली वैक्सीन?
    2. जर्मनी में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी
    3. ब्रिटेन में आज से क्लीनिकल ट्रायल
    4. WHO ने वैक्सीन पर जताई थी ये संभावना
जर्मनी में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी! बनेगी कोरोना की पहली वैक्सीन?

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना के खिलाफ वो लड़ाई लड़ रही है जिसका अंत फिलहाल नजर नहीं आ रह है, लेकिन दवाई तलाशने की कोशिशें हर देश कर रहा है. जिसमें सबसे तेजी से और फिलहाल सबसे नई रिपोर्ट जर्मनी से आई है कोरोना वायरस के कहर से दुनिया में कोहराम मचा हुआ है.

जर्मनी बनाएगा कोरोना की पहली वैक्सीन?

डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है लेकिन इस लाइलाज बीमारी का दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिक, डॉक्टरों से लेकर वायरोलॉजिस्ट तक के पास कोई तोड़ नहीं है. लेकिन जर्मनी से दुनिया के लिए एक उम्मीद भरी खबर सामने आई है. जर्मनी ने कोरोनावायरस के खात्मे के लिए बनाई गई वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी दे दी है.

जर्मनी में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मंजूरी

जर्मनी की एक संस्था जिसका नाम फेडरल इंस्टीट्यूट है, उसने जानकारी दी कि नई वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण को लेकर जर्मनी की सरकार ने मंजूरी दे दी है. जानकारी के अनुसार ये बात सामने आ रही है कि इसके लिए पहले चरण में वैक्सीन का परीक्षण कुल 200 स्वस्थ्य लोगों पर किया जाएगा. इन लोगों को 18 साल से 55 साल की कैटेगरी में रखा गया है.

जानकारी के मुताबिक अलग-अलग लोगों को क्लीनिकल ट्रायल के दौरान वैक्सीन की अलग-अलग किस्म देकर देखा जाएगा कि कोरोना वायरस को खत्म करने में ये वैक्सीन कितनी कारगर हैं. साथ ही ये वैज्ञानिक जांच भी की जाएगी कि इन वैक्सीन का किसी तरह को कोई साइड इफैक्ट तो नहीं है.

ब्रिटेन में आज से क्लीनिकल ट्रायल

आपको बता दें, जर्मनी के अलावा अमेरिका, चीन, ब्रिटेन और भारत भी वैक्सीन बनाने की तैयारी में जुटे हैं. 23 अप्रैल यानी गुरुवार से ब्रिटेन ने वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का ऐलान किया है. ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्टों ने वैक्सीन तैयार किया है.

हाल ही में WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संभावना जताई थी कि कि इस साल के आखिरी तक कोरोना वायरस से लड़ने वाली पर वैक्सीन आ सकती है. WHO ने ये भी बताया था कि 20 किस्म की वैक्सीन विकसित करने का काम अलग-अलग देशों में किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: सुपरपावर अमेरिका पर 'ट्रिपल अटैक', 'कोरोना के बाद सूखा और तूफान से भी होगा बेहाल'

ऐसे में ब्रिटेन के बाद जर्मनी का वैक्सीन बना लेने का दावा वाकई किसी खुशखबरी से कम नहीं है और इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल से पूरी दुनिया की उम्मीदें काफी हद तक बढ़ गई है. आपको बता दें, इससे पहले इज़रायल और चीन ने भी वैक्सीन बनाने का दावा किया है. इजरायल में 90 दिन में वैक्सीन को विकसित करने का दावा किया है.

इसे भी पढ़ें: WHO के ऐलान ने दुनिया को डराया, "अभी पीछे नहीं छोड़ने वाला है कोरोना"

इसे भी पढ़ें: किम के बाद कौन? क्या तय है तानाशाह का वारिस?

ट्रेंडिंग न्यूज़