DRDO का संपर्क (SAMPARK) रखेगा क्वारंटाइन किए गए लोगों पर नजर

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सॉफ्टवेयर पेशेवरों के संगठन तेलंगाना इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एसोसिएशन (Telangana Information Technology Association) के साथ साझेदारी की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2020, 02:08 PM IST
    • तेलंगाना इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एसोसिएशन के साथ DRDO ने की है साझेदारी
    • यह सॉफ्टवेयर नियमों का उल्लंघन करने पर अधिकारियों को अलर्ट भेजेगा.
DRDO का संपर्क (SAMPARK) रखेगा क्वारंटाइन किए गए लोगों पर नजर

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच देश के अलग-अलग उपक्रम और अनुसंधान केंद्र कोरोना से लड़ाई में संबल प्रदान कर रहे हैं. इस दौरान कई उपकरण और कई अनुसंधानों ने देश के लिए उत्पाद बनाए हैं. इसी कड़ी में DRDO ने क्वारंटाइन किए जाने वाले लोगों की निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर टूल विकसित किया है. 

संपर्क (SAMPARK) रखेगा नजर
जानकारी के मुताबिक, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सॉफ्टवेयर पेशेवरों के संगठन तेलंगाना इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एसोसिएशन (Telangana Information Technology Association) के साथ साझेदारी की है.

इस साझेदारी के तहत डीआरडीओ ने स्मार्ट ऑटोमेटिड मैनेजमेंट ऑफ पेशेंट एंड रिस्क फोर कोविड-19 (SAMPARC) नामक सॉफ्टवेयर को तैयार किया है, जो कोरोना वायरस के कारण क्वारंटाइन किए गए लोगों पर नजर रखेगा. 

साझेदारी पर किए हस्ताक्षर
दोनों ही संगठनों ने सोमवार को सॉफ्टवेयर के स्वचालित प्रबंधन को लागू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं. इसके जरिए क्वारंटाइन या आइसोलेशन में रह रहे लोगों की ट्रैकिंग में आसानी होगी. यह सॉफ्टवेयर नियमों का उल्लंघन करने पर अधिकारियों को अलर्ट भेजेगा. 

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के संयोजन पर आधारित
पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर जियोफेंसिंग, चेहरे की पहचान, मैप पर डेटा उपलब्ध कराएगा. इसके लिए मरीजों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, स्थानीय प्राधिकरण को सिर्फ एक उपयुक्त कंप्यूटर की आवश्यकता होगी. यह सॉफ्टवेयर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के संयोजन पर आधारित है. 

NHM ने जारी की भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

हिन्दुस्तान में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में सबसे अधिक 29 हजार 429 नये केस

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़