close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

21 साल की उम्र में 196 देश घूम चुकी है यह लड़की, बोली- 2016 से ही शुरू कर दिया था सफर

30 मई को उत्तर कोरिया पहुंची लेक्सी के लिए यह देश उनके सफर का आखिरी देश था. जिसके साथ उन्होंने दुनिया के सारे देश घूमने का अपना सफर पूरा कर लिया है

21 साल की उम्र में 196 देश घूम चुकी है यह लड़की, बोली- 2016 से ही शुरू कर दिया था सफर
(फोटो साभारः instagram/lexielimitless)

नई दिल्लीः अमेरिका की 21 साल की लेक्सी एल्फोर्ड दुनिाया की सबसे कम उम्र की ऐसी महिला बन गई हैं, जिन्होंने इतनी छोटी उम्र में ही दुनिया का हर हिस्सा घूम लिया है. 30 मई को उत्तर कोरिया पहुंची लेक्सी के लिए यह देश उनके सफर का आखिरी देश था. जिसके साथ उन्होंने दुनिया के सारे देश घूमने का अपना सफर पूरा कर लिया है. उत्तर कोरिया में अपने सफर को खत्म करने के साथ ही उन्होंने 24 साल पुराना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है और अब सबसे कम उम्र में देश के सभी हिस्से घूमने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बता दें इससे पहले यह रिकॉर्ड कैसी द पेकॉल के नाम था, जिन्होंने मात्र 27 साल की उम्र में पूरी दुनिया घूमने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. कैसी द पेकॉल ने सबसे कम उम्र में दुनिया के सभी देश घूमने के साथ ही सबसे तेजी से दुनिया घूमने वाली महिला का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. वहीं अपनी उपलब्धि पर लेक्सी का कहना है कि, वह बचपन से ही पूरी दुनिया घूमने का ख्वाब देखती थीं. जिसे उन्होंने पूरा करने का फैसला किया और अपने सफर पर निकल पड़ीं. लेक्सी ने बताया कि कैलिफोर्निया में उनका परिवार एक ट्रैवल एजेंसी चलाता था.

VIDEO: नेपाली किशोरी ने किया लगातार 126 घंटे डांस, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Lexie Alford became the youngest traveler to all country around the globe

Lexie Alford became the youngest traveler to all country around the globe

75 फीट लंबा और 56 टन वजनी था पुल, रातोंरात हुआ गायब, लोग हुए हैरान

उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता अक्सर उनका स्कूल बदल देते थे और हर साल उन्हें पढ़ने के लिए अलग जगह भेज देते थे. जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई मुझमें दूसरे देश घूमने का रुझान बढ़ता रहा. वहीं इस दौरान मेरे माता-पिता मुझे कंबोडिया के तैरते गांवों से लेकर दुबई के बुर्ज खलीफा और मिस्त्र के पिरामिड्स तक ले गए. इसके साथ ही वह मुझे इसके इतिहास और महत्व के बारे में भी बताते रहे. जिससे इन सब चीजों का मुझ पर इतना प्रभाव हुआ की मैंने फैसला लिया कि मैं दुनिया का हर छोर देखना चाहती हूं. लेक्सी ने बताया कि उन्होंने 2016 से ही देश के सभी हिस्से घूमना शुरू कर दिया था. जब वह 18 साल की थीं, तभी 78 देश घूम चुकी थीं.