गजब है गुरु! डेढ़ लाख रुपये महीना कमाता है ये किसान, करना होता है सिर्फ इतना सा काम
Advertisement
trendingNow12299139

गजब है गुरु! डेढ़ लाख रुपये महीना कमाता है ये किसान, करना होता है सिर्फ इतना सा काम

Bihar Farmer Viral: आपने तो केले के पेड़ देखे होंगे, लेकिन क्या कभी 9 फुट लंबा केले का पेड़ देखा है? बिहार के सीतामढ़ी में एक किसान ऐसे ही अनोखे तरीके से केले की खेती कर रहे हैं. उनके खेत में हर पेड़ 7 से 9 फुट तक लंबा हो गया है. 

 

गजब है गुरु! डेढ़ लाख रुपये महीना कमाता है ये किसान, करना होता है सिर्फ इतना सा काम

Viral News: पारंपरिक खेती से अक्सर किसानों को कम मुनाफा मिलता है. हम सुनते हैं कि किसान कम मुनाफे और कम आय से जूझ रहे हैं. यही कारण है कि लोग वैकल्पिक खेती के तरीकों की तलाश कर रहे हैं. जो किसान पारंपरिक खेती से हटना चाहते हैं, उनके लिए केले की खेती एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे बहुत ज्यादा मुनाफा मिल सकता है. केले की खेती करके किसान आसानी से कई हजार रुपये का मुनाफा कमा सकता है.  आपने तो केले के पेड़ देखे होंगे, लेकिन क्या कभी 9 फुट लंबा केले का पेड़ देखा है? बिहार के सीतामढ़ी में एक किसान ऐसे ही अनोखे तरीके से केले की खेती कर रहे हैं. उनके खेत में हर पेड़ 7 से 9 फुट तक लंबा हो गया है. इन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इस खास खेती से इस किसान की सालाना कमाई 20 लाख रुपये हो गई है.

किसान वैकल्पिक खेती के तरीकों की तलाश

सीतामढ़ी जिले के रहने वाले सुरेंद्र सिंह जी बड़े पैमाने पर केले की खेती करते हैं. खास बात ये है कि उनके खेत में केले के पेड़ 9 फुट तक लंबे हो गए हैं. आपने शायद इतना लंबा केले का पेड़ कभी नहीं देखा होगा. ये पेड़ तो खुद सुरेंद्र सिंह जी से भी डेढ़-दो फुट ज्यादा लंबे हैं. हालांकि, अभी ये पता नहीं चल पाया है कि ये केले किस किस्म के हैं. सुरेंद्र सिंह जी ने बताया कि उन्होंने केरल, कोलकाता और हाजीपुर समेत कई राज्यों से पौधे मंगवाए थे. सुरेंद्र सिंह जी ने खुद इस केले का नाम "कलास्थानी" रखा है. 6 से 9 फुट लंबे इस एक सिरे से कटे हुए पेड़ों में 50 दर्जन से भी ज्यादा केले लगते हैं. इनके मुताबिक इसे तैयार होने में 18 महीने लगते हैं.

फिलहाल ये खास केला उनकी तीन बीघा जमीन में उगाया जा रहा है. उनके पौधे की लंबाई तो पूरे 13 फुट है. कुल मिलाकर सुरेन्द्र सिंह जी 6 बीघा जमीन में केले उगाते हैं, जिसमें से 3 बीघा इस खास किस्म के लिए और बाकी 3 बीघा दूसरी किस्मों के केलों के लिए हैं. बड़े केलों का एक गावद (गुच्छा) 1400 से 2000 रुपये तक बिकता है. थोक में इन्हें 40 से 50 रुपये प्रति दर्जन के हिसाब से बेचा जाता है. इस अनोखे केले के पौधे की जड़ से निकलने वाले नए पौधे 100 रुपये प्रति पौधे के हिसाब से बिकते हैं. इस तरह साल भर में सुरेन्द्र सिंह जी को 20 लाख रुपये की कमाई हो जाती है.

असल में जब सुरेन्द्र सिंह ने केले की खेती शुरू की थी, तो उन्होंने देश के अलग-अलग राज्यों से केले के पौधे मंगवाए थे. जिनमें से ये वाला सबसे ज्यादा अच्छा निकला. इतना लंबा पेड़ देखकर तो खुद सुरेन्द्र सिंह भी हैरान रह गए थे. साथ ही ये बताया गया है कि एक बीघा जमीन पर केले की खेती के लिए लगभग 80,000 रुपये खर्च आते हैं और उससे 4 लाख रुपये तक की कमाई हो जाती है.

TAGS

Trending news