डीजे वाली म्यूजिक से हो जाएं सावधान! शादी में इस शख्स संग हुआ बड़ा हादसा
Advertisement
trendingNow12432843

डीजे वाली म्यूजिक से हो जाएं सावधान! शादी में इस शख्स संग हुआ बड़ा हादसा

DJ music Brain Haemorrhage: छत्तीसगढ़ के एक आदमी को तेज डीजे म्यूजिक के कारण ब्रेन हेमरेज होने की खबर आई है. डॉक्टरों ने तेज शोर से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में चेतावनी दी है. छत्तीसगढ़ में एक 40 साल के शख्स का हाल ही में ब्रेन हेमरेज से पीड़ित हुआ.

 

डीजे वाली म्यूजिक से हो जाएं सावधान! शादी में इस शख्स संग हुआ बड़ा हादसा

Brain Haemorrhage: छत्तीसगढ़ के एक आदमी को तेज डीजे म्यूजिक के कारण ब्रेन हेमरेज होने की खबर आई है. डॉक्टरों ने तेज शोर से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में चेतावनी दी है. छत्तीसगढ़ में एक 40 साल के शख्स का हाल ही में ब्रेन हेमरेज से पीड़ित हुआ. बताया जाता है कि पहले कभी भी उस शख्स को हाई ब्लड प्रेशर या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का इतिहास नहीं रहा. डॉक्टरों का मानना है कि इसका कारण तेज डीजे म्यूजिक हो सकता है. इस मामले ने तेज शोर के लंबे समय तक संपर्क में रहने से जुड़े संभावित स्वास्थ्य खतरों के बारे में अलार्म बजा दिया है.

यह भी पढ़ें: IAS Tina Dabi के सामने घूंघट में आईं महिला सरपंच, स्टेज पर बोलने लगीं फर्राटेदार इंग्लिश

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना पिछले सप्ताह हुई थी जब छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के निवासी संजय जायसवाल एक डीजे गाड़ी में गैजेट लोड करने में मदद कर रहे थे. उन्हें चक्कर आया लेकिन उन्होंने शुरुआती में लक्षणों को इग्नोर कर दिया. इसके बाद वह घर जाने का फैसला किया. हालांकि, बाद में उस शाम उनकी स्थिति बिगड़ गई और उन्हें गंभीर सिरदर्द और उल्टी होने लगी. अगली सुबह अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में चिंतित संजय जायसवाल ने अंबिकापुर सरकारी मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा सहायता मांगी.

अस्पताल में ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. शैलेंद्र गुप्ता ने एक सीटी स्कैन की सिफारिश की, जिससे जायसवाल के सिर के पीछे के हिस्से में खून का थक्का दिखाई दिया, जो ब्लड फ्लो के फटने के कारण हुआ था. आम तौर पर, ऐसी स्थितियां हाई बीपी, चोट या आघात से उत्पन्न होती हैं. इनमें से कोई भी संजय जायसवाल पर लागू नहीं होता था. उनका बीपी 110/70 पर मापा गया, जिसने डॉक्टरों की हैरानी बढ़ा दी.

यह भी पढ़ें: बुजुर्ग के प्राइवेट पार्ट में हुआ चौंकाने वाला बदलाव, X-Ray में डॉक्टर ने देखा तो उड़ गए होश

तेज शोर के स्वास्थ्य खतरे

डॉ. शैलेंद्र गुप्ता ने तेज शोर के संपर्क में आने के खतरों पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि इससे सुनने की क्षमता कम हो सकती है. हाई बीपी हो सकता है और यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है. उन्होंने शोर भरे वातावरण में नियमित रूप से उजागर किए गए 50 यातायात कर्मियों पर 2022 के एक अध्ययन का उल्लेख किया. सर्वे में शामिल लोगों में से 12 ने सुनने की क्षमता कम होने का अनुभव किया, जबकि 25 ने अनिद्रा और चिड़चिड़ाहट जैसे अन्य लक्षणों की सूचना दी.

Trending news