भारत के इस गांव में लगता है सांपों का मेला, जिसे देख चकरा जाएगा माथा
Advertisement
trendingNow12469495

भारत के इस गांव में लगता है सांपों का मेला, जिसे देख चकरा जाएगा माथा

Bihar Snake fair: सोशल मीडिया पर आए दिन तरह-तरह के वीडियो वायरल होते रहते हैं ऐसा ही बिहार का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. जहां बिहार के इस गांव में लगता है. मेले में बच्चे से लेकरन बूढ़े खेलते हैं. सांफ से. 

भारत के इस गांव में लगता है सांपों का मेला, जिसे देख चकरा जाएगा माथा

Bihar Snake fair: देश में सांप की लगभग 300 प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से 60 प्रजातियां ही जहरीली होती हैं. इसके बावजूद पूरी दुनिया में सांप काटने से सबसे अधिक मौतें भारत में होती हैं. जबकि भारत का एक ऐसा गांव है जहां सांपों का मेला लगता है. चलिए जानते हैं. 

इस गांव में लगता है सांपो का मेला

समस्तीपुर, बिहार का सिंघिया घाट गांव हर साल नागपंचमी के अवसर पर एक अनोखा और अद्भुत सांपों का मेला आयोजित करता है. इस मेले में सैकड़ों की संख्या में लोग भाग लेते हैं और इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इस मेले की खासियत यह है कि यहां हर शख्स के हाथ में, गले में, और यहां तक कि मुंह में भी सांप होते हैं. यह मेला सांपों के प्रति लोगों की आस्था और श्रद्धा को दर्शाता है.

डुबकी लगाकर निकालते हैं सांप

मेले की शुरुआत नदी से होती है, जहां भगत (स्थानीय पुजारी) नदी में डुबकी लगाकर सांपों को बाहर निकालते हैं. यह दृश्य बहुत ही रोमांचक और अद्भुत होता है. लोग इन सांपों को अपने गले में लपेटते हैं और पूरे मेले में घूमते हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, सभी इस मेले में सांपों के साथ खेलते और उन्हें पूजते हैं.

कब से लग रहा है सांपों का मेला 

इस मेले का आयोजन लगभग 300 सालों से हो रहा है और यह परंपरा आज भी जीवित है. इस मेले में भाग लेने वाले लोग मानते हैं कि सांपों की पूजा करने से उनके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आती है. इस मेले का एक और आकर्षण यह है कि यहां सांपों के साथ अलग-अलग प्रकार के खेल और प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, जो दर्शकों के लिए बहुत ही मनोरंजक होती हैं.

 

 

वीडियो देख लोग कर रहे हैं कमेंट 

हाल ही में इस मेले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें लोग सांपों के साथ खेलते और उन्हें पूजते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर  @prateek_bihari नाम के यूजर ने शेयर किया. वीडियो को अब तक 5 करोड़ और 24 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. वहीं 1.8 मिलीयन से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक भी किया. जबकि 1.5 मीलियन लोगों ने इसे शेयर भी किया है. वायरल वीडियो पर यूजर्स ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा. "इन सभी को एक - एक किंग कोबरा दे देना चाहिए ". वही एक अन्य यूजर कमेंट करके लिखा ."'यह तो सच में अजीबोगरीब मेला है भाई". एक अन्य यूजर लिखा. "बिहार में कुछ भी हो सकता है".

Trending news