गलती से भी इस चीज का हुआ दीदार तो जुर्माना भरने के लिए रहिए तैयार
Advertisement
trendingNow11880259

गलती से भी इस चीज का हुआ दीदार तो जुर्माना भरने के लिए रहिए तैयार

world tallest tree:  किसी पेड़ को देखने के बाद देना पड़ेगा जुर्माना. भला यह कैसी बात है लेकिन यह सच है,अमेरिका के इस हिस्से में सबसे ऊंचा पेड़ है, खास बात यह कि अगर आपने उस पेड़ को देखने की कोशिश कि तो जुर्माना अदा करने के लिए तैयार रहिए, जुर्माने की राशि भी 10, 20 डॉलर नहीं बल्कि हजारों डॉलर देने होंगे.

गलती से भी इस चीज का हुआ दीदार तो जुर्माना भरने के लिए रहिए तैयार

Hyperion:  उत्तरी कैलिफोर्निया में रेडवुड नेशनल और स्टेट पार्क की गहराई में छिपा हुआ एक प्रभावशाली विशाल रेडवुड पेड़ hyperion tree scientific name) सिकोइया सेपरविरेन्स है जिसका उपनाम हाइपरियन है. इस विशाल पेड़ को दुनिया का सबसे ऊंचा जीवित पेड़ माना जाता है, इसकी ऊंचाई 115.92 मीटर( ( hyperion tree heights in meters) है, जो स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंचा है. 2006 में क्रिस एटकिन्स और माइकल टेलर ने इस पेड़ को दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ बताया था. पेड़ का सटीक स्थान इसे संरक्षित करने की कोशिश करने के लिए एक बारीकी से संरक्षित रहस्य है और इसे कभी भी सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किया गया है हालांकि कथित तौर पर इसके निर्देशांक 2015 में एक वेबसाइट द्वारा पोस्ट किए गए थे जिसके कारण पैदल यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई थी. पेड़ तक जाने के लिए कोई सीधा आसान पैदल रास्ता नहीं है और जो लोग करीब से देखना चाहते हैं वे कुछ घनी वनस्पतियों के बीच से अपना रास्ता झाड़ियां बना रहे हैं.

आप हाइपरियन क्यों नहीं जा सकते?

 बड़ी संख्या में विजिटर्स हाइपरियन का दौरा करना चाहते थे लेकिन राष्ट्रीय उद्यान सेवा ने अब पूरे क्षेत्र को बंद कर दिया और कहा कि नियमों को तोड़ने और इसकी तलाश करने वालों के लिए 5,000 डॉलर तक का जुर्माना और संभावित रूप से जेल की सजा होगी. पार्क के प्राकृतिक संसाधनों के प्रमुख लियोनेल अर्गुएलो ने बताया कि लोगों की वजह से  पेड़ की जड़ प्रणाली पर प्रभाव पड़ रहा था.  लोग बाथरूम का उपयोग करने के लिए और भी अधिक रास्ते बना रहे थे. वे प्रयुक्त टॉयलेट पेपर और छोड़ देते हैं. यह ना तो देखने में अच्छा लगता है और ना ही अच्छी बात है. पेड़ देखने पर जो पाबंदी लगाई गई है उसके पीछे और अधिक नुकसान से बचाने की कोशिश है, इसके साथ ही विजिटर्स की रक्षा भी है. वहां पहुंचने के लिए कोई साफ रास्ता भी नहीं है. यदि जीपीएस और सेलफोन सेवा खराब है तो संकट में पड़े किसी व्यक्ति तक पहुंचने में बहुत कठिनाई होगी. 

विश्व का सबसे पुराना पेड़ कौन सा है?
हाइपरियन को लगभग 700 से 800 वर्ष पुराना (hyperion tree age) माना जाता है, दुनिया का सबसे पुराना पेड़ ग्रेट बेसिन ब्रिस्टलकोन पाइन का पेड़ माना जाता है जिसे मेथुसेलह के नाम से भी जाना जाता है जो कैलिफोर्निया में भी पाया जाता है. बीबीसी के अनुसार यह 4850 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है. माना जाता है कि एशिया में सबसे ऊंचा पेड़ एक सरू का पेड़ है, जिसकी ऊंचाई 335 फीट (hyperion tree height in feet) है और इसे इस साल मई में ही खोजा गया था.

Trending news