भारत की बेटी ने बनाया ऐसा जबरदस्त मोबाइल ऐप, कैमरे पर आंख दिखाते ही बता देगी बीमारी
Advertisement

भारत की बेटी ने बनाया ऐसा जबरदस्त मोबाइल ऐप, कैमरे पर आंख दिखाते ही बता देगी बीमारी

Tremendous Mobile App: ऐप स्टोर में अपना ऐप सबमिट करने के बाद 11 वर्षीय लीना ने लिंक्डइन पर अपनी उपलब्धि शेयर की और जब लोगों ने पोस्ट देखा तो खूब पॉजिटिव रिएक्शन मिले.

 

भारत की बेटी ने बनाया ऐसा जबरदस्त मोबाइल ऐप, कैमरे पर आंख दिखाते ही बता देगी बीमारी

Indian Girl Creates AI-based App: क्या आपको 9 साल की हाना रफीक याद है, जिसने सबसे कम उम्र की आईओएस ऐप डेवलपर बनने के लिए सुर्खियां बटोरीं थी और यहां तक कि ऐप्पल के सीईओ टिम कुक से भी पहचान हासिल की. फिलहाल, यह पता चला है कि हाना की एक बड़ी बहन लीना है, जो एक सेल्फ-टॉट कोडर भी है. लीना ने 'लहनास' नाम से एक वेबसाइट तैयार की, जो बच्चों को जानवरों, रंगों और शब्दों के बारे में जानने में मदद करती है. हाल ही में, उन्होंने 'ओग्लर आईस्कैन' नामक एआई-आधारित ऐप भी बनाया है जो एक आईफोन का उपयोग करके एक अनूठी स्कैनिंग प्रक्रिया के माध्यम से आंखों की बीमारियों और स्थितियों का पता लगा सकता है.

11 साल की लड़की ने किया ऐसा कमाल

ऐप स्टोर में अपना ऐप सबमिट करने के बाद 11 वर्षीय लीना ने लिंक्डइन पर अपनी उपलब्धि शेयर की और जब लोगों ने पोस्ट देखा तो खूब पॉजिटिव रिएक्शन मिले. लीना ने आर्कस, मेलेनोमा, टेरिगियम और मोतियाबिंद सहित संभावित नेत्र रोगों या स्थितियों का निदान करने के लिए प्रशिक्षित मॉडल का उपयोग किया और यह ऐप कैसे काम करता है, इसकी विस्तृत व्याख्या शेयर की. एक लिंक्डइन पोस्ट में, 11 वर्षीय ने अपने ऐप के विकास के पीछे की कहानी शेयर करते हुए बताया कि उसने 10 साल की उम्र में इस पर काम करना शुरू कर दिया था.

 

 

पोस्ट को देखने के बाद लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

इंटरनेट यूजर्स ने लीना को पोस्ट पर जमकर बधाई दी. उनकी प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए उनकी प्रशंसा की.  एक यूजर ने लीना को बधाई देते हुए कहा, "एआई मोबाइल ऐप बनाने की आपकी उपलब्धि के बारे में सुनना प्रभावशाली है जो संभावित नेत्र रोगों और स्थितियों का निदान कर सकता है." एक अन्य यूजर ने लिखा, “लीना, आप बहुत बधाई की पात्र हैं. 10 साल की उम्र में इतना कमाल का काम. कुछ ने उसके आवेदन की सटीकता दर के संबंध में प्रश्न भी पूछे."

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news