Sleeping Disorder: महीनों तक सोते रह जाते हैं Kalachi गांव के लोग, जानिए वजह
Advertisement

Sleeping Disorder: महीनों तक सोते रह जाते हैं Kalachi गांव के लोग, जानिए वजह

कजाकिस्तान (Kazakhstan) में कलाची (Kalachi Village) नाम का एक अजीबोगरीब गांव है. इस गांव के लोग कई महीनों तक लगातार सोते रहते हैं. इस गांव में अजीब किस्म की नींद की बीमारी (Sleeping Disorder) है, जिसकी वजह से यहां के लोगों की तुलना कुंभकर्ण (Kumbhkaran) से की जाती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. कुंभकर्ण (Kumbhkaran) के बारे में तो आपने सुना ही होगा. जी हां, हम लंकापति रावण (Ravana) के भाई कुंभकर्ण की ही बात कर रहे हैं. कुंभकर्ण को उनकी नींद की वजह से जाना जाता था. वे साल में 6 महीने सोते और 6 महीने जागते थे. आज भी अगर कोई ज्यादा सोता है तो उसे कुंभकरण का दर्जा दे दिया जाता है. दुनिया में एक गांव है, जहां के लोग भी कुंभकर्ण की तरह सोते हैं.

  1. कजाकिस्तान में है अजीबोगरीब गांव
  2. कई महीने तक सोते हैं कलाची के लोग
  3. वैज्ञानिकों ने बताई इसके पीछे की वजह

महीनों तक सोते हैं इस गांव के लोग

एक ऐसा गांव है, जहां के लोग कई महीनों तक लगातार सोते (Sleeping Disorder) रहते हैं. हमारी बात सुनकर आप शायद हैरान रह गए होंगे, लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है. इस अजीबोगरीब गांव (Weird Village) का नाम कलांची (Kalachi) है. जानिए इस गांव से जुड़ी एक बेहद अजीब बात.

यह भी पढ़ें- Ratan Tata को Social Media पर लड़की ने कहा 'छोटू', Business Tycoon ने दिया यह जवाब

कजाकिस्तान में स्थित है अजीबोगरीब गांव

कजाकिस्तान (Kazakhstan) के कलाची गांव (Kalachi Village) में लोग कई महीनों तक सोते रह जाते हैं. इस वजह से इस गांव को स्लीपी हॉलो (Sleepy Hollow Village) भी कहा जाता है. यहां के लोगों को अक्सर सोते हुए ही देखा जाता है. इसी वजह से इन लोगों पर कई शोध भी किए जा चुके हैं.

वैज्ञानिकों ने लोगों के महीनों तक सोने की बताई वजह

इस गांव के लोगों के ज्यादा सोने को लेकर बताया जाता है कि यहां पर यूरेनियम की काफी जहरीली गैस (Uranium Gas) निकलती है, जिसके कारण यहां के लोग सोते रहते हैं. यूरेनियम की जहरीली गैस की वजह से इस गांव का पानी भी काफी दूषित हो गया है. वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी (Study) में पाया कि यहां के पानी में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस (Carbon Monoxide Gas) है, जिसकी वजह से यहां के लोग महीनों तक सोते रहते हैं.

यह भी पढ़ें- अंतरिक्ष की सैर पर निकला समोसा, Viral Video में देखिए उसका रोचक सफर

सोने के बाद सब बातें भूल जाते हैं लोग

कजाकिस्तान (Kazakhstan) के कलाची गांव में लगभग 600 लोग रहते हैं. सोने के बाद इन लोगों को कुछ भी याद नहीं रहता है (Sleeping Disorder). इस गांव के ज्यादातर लोगों को इस बीमारी ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है. दूसरे लोगों के बताने पर ही इन लोगों को बातें याद आती हैं.

यहां के लोगों को नहीं होता नींद आने का अहसास

इस गांव के लोगों की एक और बात सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. यहां के लोग कभी भी और कहीं भी नींद लेने लगते हैं. नींद की अजीबोगरीब बीमारी से ग्रस्त यहां के लोग चलते, खाते, नहाते किसी भी वक्त सो जाते हैं. इस अजीबोगरीब गांव (Weird Village) के लोगों का कहना है कि उन्हें नींद आने का पता ही नहीं चलता है. 

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news