Desi Jugaad: नहीं मिला बैल तो किसान ने लगाया धांसू जुगाड़, घोड़े से कुछ यूं जुतवाया खेत! देखें शानदार Video
Advertisement

Desi Jugaad: नहीं मिला बैल तो किसान ने लगाया धांसू जुगाड़, घोड़े से कुछ यूं जुतवाया खेत! देखें शानदार Video

Desi Jugaad: कई बार हम उन चीजों में उलझ जाते हैं, जिन्हें हम सिर्फ एक ट्रिक लगाकर सुलझा सकते हैं. ऐसे ही ट्रिक को भारत में देसी जुगाड़ का नाम दिया गया है. चलिए देखते हैं कुछ ऐसा ही एक वीडियो, जिसमें देसी जुगाड़ लगाया गया है.

 

Desi Jugaad: नहीं मिला बैल तो किसान ने लगाया धांसू जुगाड़, घोड़े से कुछ यूं जुतवाया खेत! देखें शानदार Video

Desi Jugaad Video: छत्तीसगढ़ जिले के जशपुर जिले में संघर्षों से जूझते हुए एक किसान की तस्वीर सामने आई है. किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में किसान घोड़े से हल चलाकर खेत की जुताई करता दिख रहा है. घोड़े से हल की खिंचाई और खेत की जुताई के इस वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर किसान के संघर्ष की कहानी सामने आई.

जुगाड़ लगाकर घोड़े से जुतवा रहा खेत

जब वायरल वीडियो की पड़ताल की गई तो पता चला कि घोड़े से खेत की जुताई का यह वीडियो जशपुर के बगीचा नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 का है. जहां किसान बबन कुमार गरीबी से जूझते हुए खेत में फसल उगाने की कवायद कर रहा है. किसान बबन कुमार ने बताया कि उसने संघर्ष करते हुए 13 गाय अपने पास रखे थे. अचानक बीमारी के कारण 3 साल पहले उसके सारे गाय मर गए, जिसके बाद उसने दो हजार में एक बछड़ा खरीदा और 2 साल तक उसका पालन पोषण कर बछड़े को बड़ा किया.

आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण किया ऐसा

इस दौरान उसने घोड़े का बच्चा भी खरीदा जो अब बड़ा हो गया है. किसान ने बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह खेती नहीं कर पा रहा और उसके पास उसकी खुद की जमीन भी नहीं है. वह दूसरे से लीज पर जमीन लेकर खेती करने का प्रयास करने लगा. ऐसे में किसान बबन के सामने खेत जुताई की बड़ी समस्या आ गई और उसने जुगाड़ लगाते हुए अपने घोड़े के साथ एक बैल को हल से जोड़कर खेत की जुताई शुरु कर दी.अब बबन का कहना है कि उसे हर हाल में खेती करनी है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee News (@zeenews)

 

इतने पैसे नहीं कि ट्रैक्टर से खेत की जुताई करवा सके

उसके पास ट्रैक्टर से खेत जुताई कराने के पैसे नहीं है. उसके पास एक बैल और एक घोड़ा है जिससे वह खेत की जुताई कर रहा है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया. किसान बबन ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि उसकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रशासन बैल जोड़ी देकर उसकी मदद करे. बहरहाल, किसान बबन ने तमाम संघर्षों से जूझते हुए हिम्मत नहीं हारी है. वह आज भी उम्मीद की एक किरण के साथ सतत परिश्रम करता दिख रहा है.

रिपोर्ट: संजीत यादव

Trending news