Good News: इस बार कड़ाके की सर्दी में भी मिलेंगे आम
Advertisement
trendingNow1784073

Good News: इस बार कड़ाके की सर्दी में भी मिलेंगे आम

अगर आपका आम खाने का मन कर रहा है लेकिन उसका सीजन बीत जाने से आप दुखी हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. महाराष्ट्र में अब दिसंबर में भी Alphonso आम पाए जाएंगे. लेकिन उनकी कीमत आपके होश उड़ा सकती है.

दिसंबर में भी मिलेगा अल्फांसो आम

नई दिल्ली: क्या आप ताजा अल्फांसो आम (Alphonso Mango) खाना पसंद करेंगे और वह भी दिसंबर के महीने में? अगर आप एक इस आम को खाने के लिए मोटी राशि खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं. गर्मियों में मिलने वाला आम अब आप दिसंबर में भी खा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको मुंबई जाना होगा.

  1. क्या आप दिसंबर के महीने में खाना चाहेंगे अल्फांसो आम
  2. आम को खाने के लिए मोटी राशि खर्च करनी पड़ेगी
  3. यह आम देश के सिर्फ एक राज्य में उपलब्ध है

दरअसल ताजा अल्फांसो आमों के 1400 कार्टन नवी मुंबई के एपीएमसी मार्केट में पहुंच चुके हैं. ये आम पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी से मंगवाए गए हैं.

इस कीमत में दिसंंबर में मिलेगा आम
दिसंबर में अल्फांसो आम आपको महाराष्ट्र में मिल जाएंगे. हापुस के रूप में जाना जाने वाला अल्फांसो फाइबर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में न केवल अपने स्वाद के लिए, बल्कि सुखद खुशबू के लिए भी जाना जाता है. मलावी ने 1500 एकड़ में फैला आम का पौधा लगाया था, जो मुंबई के रत्नागिरी जिले से लिया गया था. वही आम मुंबई के बाजारों में पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें- एक पैर से शानदार तरीके से Football खेलता है यह बच्चा, Viral Video देखकर नहीं होगा यकीन

ये आम मुंबई के थोक बाजार में 700 रुपये से 900 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं.

चाय के नाम यह रिकॉर्ड
मलावी  का मौसम कोंकण क्षेत्र के समान है, इसलिए अल्फांसो आम दिसंबर में उपलब्ध हो जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि इन आमों का स्वाद कोंकण क्षेत्र में पाए जाने वाले जूस के जैसा होता है. महाराष्ट्र के रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के अल्फांसो आम को 2018 में भौगोलिक संकेत टैग दिया जा चुका है.

यह भी पढ़ें- Viral Video: एकदम खौलते तेल में हाथ डालकर ही खाना बनाती है यह महिला, देखिए हैरान कर देने वाला वीडियो

भारत में सबसे पहले 2004 में दार्जीलिंग चाय को जीआई टैग हासिल हुआ था. भारत के कुल 325 उत्पादों को जीआई टैग मिल चुका है.दार्जीलिंग चाय, महाबलेश्वर स्ट्रॉबेरी, जयपुर की ब्लू पॉटरी, बनारसी साड़ी और तिरुपति लड्डू उन उत्पादों की फेहरिस्त में शामिल हैं.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news