Knowledge News: i और j के ऊपर लगे बिंदी को क्या कहते हैं? जवाब में छिपा है रहस्य
Advertisement
trendingNow12434478

Knowledge News: i और j के ऊपर लगे बिंदी को क्या कहते हैं? जवाब में छिपा है रहस्य

Knowledge News: माना जाता है कि टाइटल शब्द टाइनी और लिटिल शब्दों का कॉम्बिनेशन है. यह लैटिन शब्द titulus से लिया गया है. तुर्की में छोटे लेटर में i और j के ऊपर का बिंदु अक्षर का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है, न कि एक इंडिपेंडेंट डायक्रिटिक.

 

Knowledge News: i और j के ऊपर लगे बिंदी को क्या कहते हैं? जवाब में छिपा है रहस्य

Knowledge News: छोटे अक्षरों i और j के ऊपर वाले बिंदु को टाइटल या सुपरस्क्रिप्ट डॉट कहा जाता है. माना जाता है कि टाइटल शब्द टाइनी और लिटिल शब्दों का कॉम्बिनेशन है. यह लैटिन शब्द titulus से लिया गया है और इसका अर्थ लेखन या मुद्रण में एक छोटा बिंदु या स्ट्रोक होता है. तुर्की में छोटे लेटर में i और j के ऊपर का बिंदु अक्षर का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है, न कि एक इंडिपेंडेंट डायक्रिटिक. ज्यादातर भाषाओं में जब एक डायक्रिटिक को अपनी सामान्य स्थिति में रखा जाता है तो टाइटल को छोड़ दिया जाता है, लेकिन जब डायक्रिटिक कहीं और दिखाई देता है तो नहीं.

यह भी पढ़ें: जब यूरोपियन लड़की ने पूछा- मुझे नंबर दोगे क्या? फिर देखें इंडिया के गोल्डन बॉय कैसे दिया सख्त जवाब!

i और j के ऊपर लगे बिंदी को क्या कहते हैं?

 

छोटे अक्षरों i और j के ऊपर वाले बिंदु को ज्यादातर लोग टाइटल के रूप में ही पहचानते हैं, जबकि कुछ जगहों पर इसे सुपरस्क्रिप्ट डॉट कहा जाता है. जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि लैटिन शब्द 'टिटुलस' से लिया गया है, जिसका उद्देश्य u, m और n जैसे लंबे स्ट्रोक वाले अक्षरों से अलग करना है. छोटे अक्षर i और j के ऊपर आप जो छोटा भेदक चिह्न देखते हैं, उसे टाइटल कहा जाता है. यह हैंडराइटिंग के जरिए डेवलप हुआ और फिर i और j अक्षरों के ऊपर बिंदु लगना एक प्रचलन का हिस्सा हो गया. टाइटल का काम कई हिस्सों में यूज किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: डेली नहीं नहाता था पति, बौखलाई पत्नी ने बोली- बदबू आती है इससे, मुझे तलाक चाहिए; फिर क्या हुआ

आखिर कैसे आया ये चलन में?

दरअसल, i और j अक्षर जैसे कई और भी स्माल लेटर में अक्षर हैं और उन्हें उनसे अलग करने के लिए हैंडराइटिंग में यह चलन आया. l या u जैसे समान दिखने वाले अक्षरों के साथ ये कंफ्यूज करते थे, जिसकी वजह से यह डेवलप हउए. यूरोपीय भाषाओं में टाइटल i और j को u से अलग करने में मदद करते हैं, खासकर कर्सीव राइटिंग या स्क्रिप्ट में. ऐसे मामलों में जहां स्मॉल लेटर l (एल) को अपर लेटर I (आई) के साथ कंफ्यूज किया जा सकता है, इसलिए डॉटेड अपर लेटर İ का उपयोग एक विकल्प है. अन्य भाषाओं जैसे तुर्की में डॉटेड "i" और डॉटलेस "ı" अलग-अलग ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

Trending news