Believe it or not: केले से नफरत करते हैं चूहे लेकिन चुहिया नहीं, वजह जानकर चौंक जाएंगे
Advertisement
trendingNow11202669

Believe it or not: केले से नफरत करते हैं चूहे लेकिन चुहिया नहीं, वजह जानकर चौंक जाएंगे

Male mice terrified of bananas: मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चूहों को लेकर एक असामान्य खोज की है. चूहों को केले की महक से दिक्कत होती है, यहां तक की उनका स्ट्रेस लेवल काफी हाई हो जाता है.

Believe it or not: केले से नफरत करते हैं चूहे लेकिन चुहिया नहीं, वजह जानकर चौंक जाएंगे

Male mice terrified of bananas: चूहों को लेकर एक चौंका देने वाली स्टडी सामने आई है. नर चूहों को केले की महक पसंद नहीं आती. या यूं कह लीजिए कि चूहे केले से नफरत करते हैं. वहीं चुहिया यानी मादा चूहा के साथ ऐसा नहीं है. मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह असामान्य खोज की है. आइये आपको बताते हैं आखिर चूहों कों केले की महक क्यों पसंद नहीं है.

दूर भागने लगते हैं नर चूहे

वैज्ञानिक स्टडी के दौरान नर चूहों के बीच तनाव हार्मोन में स्पाइक का विश्लेषण करना चाह रहे थे. दरअसल नर चूहे गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मादा चूहों से दूरी बनाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि चूहों को गर्भवती मादा चूहों के यूरीन में मौजूद एन-पेंटाइल एसीटेट की वजह से दिक्कत होने लगती है. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहिया के यूरीन की महक नर चूहों में तनाव पैदा करती है. इस गंध से वे असहज महसूस करने लगते हैं और दूर भागने की कोशिश करते हैं. 

केले की महक इसलिए नहीं आती पसंद

20 मई को 'साइंस एडवांस' मैगजीन में प्रकाशित स्टडी में दावा किया गया है कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहिया के यूरीन जैसी महक केले में भी आती है. यही वजह है कि चूहों को केले से नफरत होती है. इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि नर चूहों को मादा चूहे बच्चों से अलग रखने के लिए इस गंध का इस्तेमाल करती हैं. उन्हें डर रहता है कि नर चूहे उसके बच्चे को खा जाएंगे.

स्टडी में और भी चौंकाने वाला दावा

स्टडी में कहा गया है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि नर चूहे उन बच्चों को मारने की कोशिश करते हैं जिन्हें अन्य नर चूहों ने जन्म दिया होता है. स्टडी में यह भी सामने आया कि वर्जिन नर चूहों को केले के गंध से ज्यादा दिक्कत हो रही थी.

LIVE TV

Trending news