तेंदुए का पूंछ और पैर पकड़कर घसीटने लगा शख्स, IAS ने वीडियो शेयर कर लिख दी ऐसी बात
Advertisement

तेंदुए का पूंछ और पैर पकड़कर घसीटने लगा शख्स, IAS ने वीडियो शेयर कर लिख दी ऐसी बात

Leopard Video: वीडियो में एक आदमी तेंदुए को पूंछ से खींच रहा है. वायरल क्लिप में एक आदमी तेंदुए को उसकी पूंछ और उसके एक पिछले पैर से पकड़े हुए दिखाई दे रहा है. जानवर अपने आप को उसके चंगुल से छुड़ाने की कोशिश कर रहा है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

 

तेंदुए का पूंछ और पैर पकड़कर घसीटने लगा शख्स, IAS ने वीडियो शेयर कर लिख दी ऐसी बात

Leopard Viral Video: बेजुबां जानवरों को परेशान करना और उन्हें पिंजरे में कैद करके रखना, अच्छी आदतों में से नहीं है. इंसानों से जानवर इससे बेहतर की अपेक्षा रखते हैं. जानवरों के साथ हमें हमदर्दी से पेश आना चाहिए. हालांकि, कुछ लोग ऐसे हैं जिनमें बिल्कुल भी इंसानियत नहीं बची है. सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो साबित करता है कि इंसान बिल्कुल भी इंसान नहीं है. वीडियो में एक आदमी तेंदुए को पूंछ से खींच रहा है. वायरल क्लिप में एक आदमी तेंदुए को उसकी पूंछ और उसके एक पिछले पैर से पकड़े हुए दिखाई दे रहा है. जानवर अपने आप को उसके चंगुल से छुड़ाने की कोशिश कर रहा है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. जबकि आदमी तेंदुए को पकड़ना जारी रखता है, दर्शकों को दूर से इस कृत्य को फिल्माते देखा जा सकता है. 

तेंदुए को परेशान करने का वीडियो आया सामने

वीडियो के टेक्स्ट के मुताबिक, तेंदुए की बाद में मौत हो गई थी. वीडियो को भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी प्रवीण कांस्वा ने ट्विटर पर साझा किया. आईएफएस अधिकारी ने वीडियो को कैप्शन दिया, 'इस वीडियो में जानवर कौन है, उसकी पहचान करें!'. घटना कब और कहां हुई इसका पता नहीं चल पाया है. प्रवीण कांस्वा ने इस कृत्य की निंदा की और जोर देकर कहा कि जंगली जानवरों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने लिखा, 'वन्यजीव मित्रों को संभालने या उनके साथ व्यवहार करने का यह तरीका नहीं है. वे भी जीवित प्राणी हैं. सावधान रहें.'

 

 

वीडियो देखने के बाद लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को 79,000 से अधिक बार देखा जा चुका है. युवक के इस घिनौने व्यवहार से लोग भड़क गए. एक गुस्साए यूजर ने लिखा, 'जो लोग जानवर को परेशान कर रहे थे, उन्हें जेल में होना चाहिए.' वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, 'हे भगवान, ये तो बेहद ही दुखद दृश्य है. हम एक ऐसे समाज में रहते हैं, जहां दूसरों की भलाई के लिए मदद में हाथ बढ़ाता है, चाहे वह इंसान हो या फिर जानवर.' इससे पहले मई में, एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें मध्य प्रदेश में ग्रामीणों को दो बाघ शावकों पर पथराव करते हुए और उन्हें घायल करते हुए दिखाया गया था. घटना सिवनी के बेलगांव गांव की थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news