World's Oldest Animal: यह है दुनिया का सबसे 'बूढ़ा' कछुआ, उम्र जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow1799340

World's Oldest Animal: यह है दुनिया का सबसे 'बूढ़ा' कछुआ, उम्र जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हम इंसानों की तरह जानवरों की दुनिया (Animal's World) भी अजब-गजब होती है. हमारी तरह ही उनकी उम्र पर भी पर्यावरण (Environment) का काफी असर पड़ता है. हाल ही में दुनिया के सबसे उम्रदराज जानवर (World's Oldest Animal) की तस्वीर सामने आई है. यह एक कछुआ (Tortoise) है और इससे जुड़े तथ्य जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: वातावरण (Environment) का संतुलन इंसानों और जानवरों, दोनों से मिलकर ही बनता है. जानवरों व पशु-पक्षियों में कछुए (Tortoise) की उम्र काफी लंबी होती है. दुनिया में सबसे लंबी उम्र वाला कछुआ (Tortoise) जिंदगी में काफी कुछ देख चुका है. इस कछुए का नाम जोनाथन (Jonathan Tortoise) है और इसकी उम्र 188 वर्ष है.

  1. दुनिया के सबसे पुराने कछुए की तस्वीर सामने आई है
  2. यह कछुआ दोनों विश्व युद्ध देख चुका है
  3. वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं

इस कछुए को देखकर आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी. सोशल मीडिया (Social Media) पर यह फोटो जमकर वायरल हो रही है. बता दें, इस कछुए का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है

दो विश्वयुद्ध देख चुका है यह कछुआ

इस फोटो को भारतीय वन अधिकारी (IFS) परवीन कासवान ने ट्विटर पर शेयर किया है. कैप्शन में उन्होंने लिखा कि यह कछुआ दुनिया में 1832 में आया था. यह दोनों विश्व युद्ध (World War) भी देख चुका है. इसने रूस की क्रांति देखी हुई है, 39 यूएस (US) के राष्ट्रपति देख चुका है और अब कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) देख रहा है.

यह भी पढ़ें- अपने मालिक को बाइक पर घुमाता है यह कुत्ता, Viral Video में देखिए उसका स्वैग

बता दें कि साउथ अटलांटिक महासागर में ब्रिटेन के सेंट हेलेना टापू पर रह रहे जोनाथन की उम्र लंदन के मशहूर क्लॉक टावर बिग बेन और पेरिस के आइफिल टावर से भी ज्यादा है.

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल

वैज्ञानिक इसकी लंबी उम्र का राज पता लगाना चाहते हैं. इससे इंसानों की कोशिकाओं में होने वाले म्यूटेशन की वजह पता की जा सकेगी. म्यूटेशन की वजह से कोशिकाएं बढ़ती जाती हैं, जिससे कैंसर की बीमारी होती है. अगर उन्हें इसकी वजह पता लग जाती है तो कैंसर को खत्म किया जा सकता है. सोशल मीडिया पर यह तस्वीर जमकर वायरल हो रही है. लोग इस तस्वीर को देखकर हैरान हो रहे हैं. इस फोटो पर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news