Optical illusion: तस्वीर में दिखी शख्स की खोई हुई पर्स, 10 सेकंड में ढूंढने का चैलेंज
Advertisement

Optical illusion: तस्वीर में दिखी शख्स की खोई हुई पर्स, 10 सेकंड में ढूंढने का चैलेंज

Optical illusion: आप ऐसा कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि पर्स कहां रखी हुई है. ध्यान से देखने पर पता चल जाएगा कि यह कहां है.

Optical illusion: तस्वीर में दिखी शख्स की खोई हुई पर्स, 10 सेकंड में ढूंढने का चैलेंज

Find Purse in the Photo: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक होटल में एक शख्स की पर्स खो गई है. तस्वीर में ढूंढना है कि पर्स कहां है.

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे देखकर लग रहा है कि एक होटल में एक शख्स अपनी पार्टनर के साथ खाना खाने आया है. इस दौरान होटल का वेटर पैसे के लिए इंतजार कर रहा है लेकिन शख्स की पर्स नहीं मिल रही है. तस्वीर में इसी पर्स को ढूंढकर बताना है कि वह कमरे में कहां पड़ा है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.

अगर जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि पर्स एकदम से नहीं दिख रही है. तस्वीर में दिख रहा है कि होटल में बैठा शख्स अपना पर्स ढूंढ रहा है लेकिन उसे मिल नहीं रही है. यह भी दिख रहा है कि सामने उसकी पार्टनर बैठी है और दोनों खाना खा चुके हैं. पर्स इसी तस्वीर में छिपी हुई है लेकिन यह आसानी से नहीं दिख रही. लेकिन अगर आप ढूंढ़ ले गए तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि पर्स कहां रखी है.

जानिए क्या है सही जवाब
असल में यह पर्स वहीं है और लड़की के पीछे छिपी हुई है. जिस कुर्सी पर लड़की बैठी है उसी के पीछे साइड यह पर्स दिख रही है. अब पता नहीं है उसने जानबूझकर छिपाया है या वह बिना देखे ही वहां बैठ गई है. यह पर्स तस्वीर के साथ ऐसे सेट की गई है जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि पर्स कहां है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news