Advertisement
trendingPhotos1045325
photoDetails1hindi

OMG: आम का पेड़ काटे बिना बना दिया 4 मंजिला खूबसूरत आशियाना, तस्वीरें मोह लेंगी आपका मन

Ajab Gajab News: हमने अक्सर देखा है कि अपना मकान (Tree House) बनाने के लिए लोग पेड़-पौधों को काट (Tree House in Udaipur) देते हैं. इसकी वजह से धीरे-धीरे धरती पर से जंगल खत्म होते जा रहे हैं. लेकिन आज हम आपको जो घर (Tree House Photos) दिखाने जा रहे हैं, उसे देखकर आप घर (House on Mango Tree) बनाने वाले की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे. इस शख्स ने पेड़ काटे बिना 4 मंजिला (4 storey Mango House) खूबसूरत मकान बना डाला. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

80 साल पुराने आम के पेड़ पर बना मकान

1/5
80 साल पुराने आम के पेड़ पर बना मकान

कुल प्रदीप सिंह नामक IIT के इंजीनियर ने साल 2000 में एक ऐसा मकान बनाया था, जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है. उन्होंने झीलों के शहर उदयपुर में एक चार मंजिला मकान बनाया. खास बात यह है कि उन्होंने 80 साल पुराने आम के पेड़ को काटे बिना उसके ऊपर ही यह मकान बना डाला. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

नहीं काटी पेड़ की एक भी टहनी

2/5
नहीं काटी पेड़ की एक भी टहनी

इस मकान को 'ट्री हाउस' के नाम से भी जाना जाता है. आप सोच रहे होंगे कि यह लकड़ी का बना मकान होगा, जैसे जंगल में रहने वाले लोग बनाते हैं. तो आपको हम बता दें कि यह एक 'फुल फर्निश्ड' मकान है. जिसमें सारी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं. इस मकान को बनाने के लिए पर्यावरण प्रेमी इंजीनियर कुल प्रदीप सिंह ने पेड़ की एक भी टहनी नहीं काटी. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

घर में सभी सुख-सुविधाएं मौजूद

3/5
घर में सभी सुख-सुविधाएं मौजूद

केपी सिंह ने पेड़ की टहनियों के हिसाब से अपने सपने के आशियाने को डिजाइन किया है. उन्होंने किसी टहनी को सोफे के स्टैंड की तरह इस्तेमाल किया और किसी टहनी को टीवी स्टैंड की तरह इस्तेमाल किया है. इस घर में किचन, बेडरूम, बाथरूम, डाइनिंग हॉल तथा लाइब्रेरी समेत सभी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

घर के भीतर लटकते हैं फल

4/5
घर के भीतर लटकते हैं फल

आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि किचन, लाइब्रेरी, बेडरूम आदि से पेड़ की टहनियां निकली हुई हैं. इससे जब पेड़ में फल लगते हैं तो यह घर के भीतर लटकते रहते हैं. घर में काफी सारी खिड़कियां लगाई गई हैं, जिससे घर के भीतर बहुत सारे पंछी आते रहते हैं. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

जमीन से 9 फीट ऊपर बना है यह आशियाना

5/5
जमीन से 9 फीट ऊपर बना है यह आशियाना

केपी सिंह के सपनों का यह आशियाना जमीन से 9 फीट ऊपर बना है. इसकी ऊंचाई करीब 40 फीट है. इस घर में बनी सीढ़ियां भी बहुत खास हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि 4 मंजिला इस मकान को बनाने के लिए कहीं भी सीमेंट का प्रयोग नहीं किया गया है. इसे बनाने के लिए स्टील, सेल्यूलर और फाइबर शीट का इस्तेमाल किया गया है. जब तेज हवा चलती है तो ये घर झूलने लगता है. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

ट्रेन्डिंग फोटोज़