Advertisement
trendingPhotos2372370
photoDetails1hindi

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े और लम्बे सांप, इंसानों को निगलने में नहीं करते हैं संकोच

सांपों के मामले में आपने कई असली-नकली कहानियां सुनी होंगी. मगर सांपों की दुनियां में ये 5 प्रजातियां सबसे ज्यादा लंबी, जहरीली और शक्तिशाली होती है. आज हम जानेंगे कि दुनिया में सबसे बड़े सांप कौन कौन से हैं?

 

1/6

सांपों की दुनिया में तरह तरह के सांप मिलेंगे. आज हम बात करेंगे दुनिया के सबसे विशाल और खतरनाक सांपों के बारे में

 

Green Anaconda

2/6
Green Anaconda

ये दुनिया का सबसे भारी सांप है. इसकी लंबाई 29 फीट के लगभग मानी जाती है. सांपों की यह प्रजाति साउथ अमेरिका के जंगलों में पाई जाती है. ये सांप अपने शातिर शिकारी बुद्धि और बेशुमार ताकत के लिए काफी फेमस हैं.

Reticulated Python

3/6
Reticulated Python

इस प्रजाति के सांप साउथ ईस्ट एशिया के जंगलों में पाए जाते हैं. इसकी लंबाई यही कुछ 26 फीट के लगभग होती है. ये काफी पावरफुल होते हैं. एक बार जो भी इनके शिकंजे में आ गया, फिर वह वापिस जा नहीं सकता. अपने साइज से डबल शिकार भी इनको परेशान नहीं करता. ये आराम में बड़े से बड़े शिकार को अपना निशाना बना सकते हैं.

Burmese Python

4/6
Burmese Python

सांपों की प्रजातियों में इस सांप की लंबाई कई गुना ज्यादा है. ये प्रजाति दुनिया के साउथ ईस्ट एशिया की तरफ ज्यादा पाई जाती है. इन सांपों की लंबाई 23 फीट के लगभग होती है. कोई भी शिकार इनकी नजर से नहीं बच सकता. इनका शिकार करने का तरीका बाकियों से काफी अलग और अनोखा होता है.

 

African Rock Python

5/6
African Rock Python

अफ्रीका की धरती पर African Rock Python नाम का ये सांप सबसे लंबा और खतरनाक माना जाता है. इसकी लंबाई यही कुछ 20 फीट के लगभग होती है. ये बड़े जानवरों का शिकार करने में माहिर होता है. इसके स्किन में पत्थर जैसे प्रिंट्स शिकार के समय इसको काफी मदद करते हैं. इससे बच पाना काफी मुश्किल होता है.

 

Indian Python

6/6
Indian Python

नाम से ही समझ सकते हैं कि ये पाइथन भारत के जंगलों में पाया जाता है. इसकी लंबाई लगभग 20 फीट होती है. इस सांप की प्रजाति के जहर से शायद ही कोई बच सके. ये काफी खतरनाक और चालाक होता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़